फोटो गैलरी

Hindi Newsएंडरसन पर लगे आरोप की सुनवायी एक अगस्त को

एंडरसन पर लगे आरोप की सुनवायी एक अगस्त को

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट रिश्तों में तूफान खड़ा कर देने वाले जेम्स एंडरसन और रवीन्द्र जडेजा विवाद में एंडरसन पर लगे लेवल तीन के आरोप पर अगली सुनवायी दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट समाप्त हो जाने के...

एंडरसन पर लगे आरोप की सुनवायी एक अगस्त को
एजेंसीWed, 23 Jul 2014 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट रिश्तों में तूफान खड़ा कर देने वाले जेम्स एंडरसन और रवीन्द्र जडेजा विवाद में एंडरसन पर लगे लेवल तीन के आरोप पर अगली सुनवायी दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट समाप्त हो जाने के निर्धारित दिन के एक दिन बाद वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिये एक अगस्त को होगी।
        
न्यायिक आयुक्त गोर्डन लुईस ने इस मामले में मंगलवार को प्रारंभिक सुनवायी की और फिर तय किया कि  इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन के खिलाफ लगे लेवल तीन के आरोप पर अगली सुनवायी एक अगस्त को होगी।
        
प्रारंभिक सुनवायी के दौरान एंडरसन, ईसीबी और बीसीसीआई के प्रतिनिधि, दोनों बोर्डों के वकील और आईसीसी के वकील भी मौजूद थे। एक अगस्त को सुनवायी होने के बाद लुईस के पास लिखित में अपना फैसला सुनाने के लिए 48 घंटे का समय रहेगा।   
     
आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया कि यदि जरुरत हुई तो गोर्डन लगाए जाने वाले प्रतिबंध और प्रतिबंध लागू होने की तारीख तथा अपील के अधिकार की प्रक्रिया का भी फैसला करेंगे। आईसीसी ने साथ ही बताया कि भारतीय ऑलराउंडर जडेजा पर लगे लेवल दो के आरोप की सुनवायी मैच रेफरी डेविड बून करेंगे। हालांकि जडेजा मामले की सुनवायी की तारीख अभी तय नहीं हुई है।
      
उल्लेखनीय है कि एंडरसन पर जडेजा के साथ कथित तौर पर धक्का मुक्की करने और अभद्र भाषा इस्तेमाल करने का आरोप है। हालांकि यह बताया जा रहा है कि इस विवाद के वीडियो साक्ष्य ही उपलब्ध नहीं है। यह घटना नॉटिंघम में पहले टेस्ट के दौरान हुई थी।
     
एंडरसन पर लेवल तीन का मामला दर्ज कराया गया है। यदि उनका दोष सिद्ध होता है तो उन्हें दो से चार टेस्टों या चार से आठ वनडे तक का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है इनमें से जो भी पहले हो। यदि एंडरसन दोषी नहीं पाए जाते है तो लुईस उनपर इस लेवल से कम की कोई सजा तय कर सकते है। 
     
यदि जडेजा दोषी पाए जाते है तो उन पर मैच फीस के 50 से 100 फीसदी तक का जुर्माना लग सकता है या फिर उन्हें दो निलंबन अंक मिल सकते है। दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे के प्रतिबंध के बराबर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें