फोटो गैलरी

Hindi Newsसिडनी में इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया

सिडनी में इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया

अपना खिताब बचाने से दो कदम दूर महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया जब गुरूवार को मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्वकप सेमीफाइनल में उतरेगी तो उसके सामने जीत के लिये सिडनी का इतिहास बदलने की कड़ी चुनौती...

सिडनी में इतिहास बदलने उतरेगी टीम इंडिया
एजेंसीThu, 26 Mar 2015 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

अपना खिताब बचाने से दो कदम दूर महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया जब गुरूवार को मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्वकप सेमीफाइनल में उतरेगी तो उसके सामने जीत के लिये सिडनी का इतिहास बदलने की कड़ी चुनौती होगी।
        
सिडनी वह मैदान है जहां ऑस्ट्रेलिया का दबदबा चलता है और इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये 13 मैचों में भारत ने मात्र एक मैच जीता है। भारत को यह जीत 2008 में त्रिकोणीय सीरीज के पहले फाइनल में मिली थी। भारत का सिडनी में यह रिकॉर्ड किसी स्थल पर सबसे ज्यादा खराब रिकॉर्ड है जहां दोनों टीमों ने दो से ज्यादा वनडे खेले है।
       
भारत का कंगारूओं की जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10-30 का जीत हार का रिकॉर्ड है। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में आखिरी जीत एडिलेड ओवल में 2012 में मिली थी।
       
विश्वकप के सेमीफाइनल आंकड़ों को देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने जो छह सेमीफाइनल खेले हैं उनमें वह एक में भी नहीं हारा है। एकमात्र सेमीफाइनल जो ऑस्ट्रेलिया नहीं जीत पाया था वह 1999 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टाई रहा मैच था। जहां तक भारत की बात है तो उसने पांच सेमीफाइनल खेले हैं और तीन जीते है। भारत ने 2003 में केन्या और 2011 में पाकिस्तान को हराया था। इसके अलावा 1983 में इंग्लैंड को भी हरा चुका है।
        
विश्वकप के नॉकआउट दौर में भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-1 का रिकॉर्ड है। भारत 2003 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारा था जबकि उसने 2011 के क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।
       
सिडनी में पिछले 10 वनडे में ऑस्ट्रेलिया का 8-2 का जबरदस्त रिकॉर्ड है। उसे ये दोनों पराजय श्रीलंका से मिली थी। इन 10 मैचों में दक्षिण अफ्रीका, भारत, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें ऑस्ट्रेलिया से हार चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें