फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व कप मैच उड़ाएंगे भारतीय दर्शकों की नींद

विश्व कप मैच उड़ाएंगे भारतीय दर्शकों की नींद

आईसीसी विश्व कप का आयोजन जब भी पृथ्वी के दूसरे हिस्से में होता है तो हमारे देश में विद्यार्थियों और अन्य प्रशंसकों के लिए परेशानी खड़ी कर देता है और इस बार भी जब 14 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड...

विश्व कप मैच उड़ाएंगे भारतीय दर्शकों की नींद
एजेंसीTue, 27 Jan 2015 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी विश्व कप का आयोजन जब भी पृथ्वी के दूसरे हिस्से में होता है तो हमारे देश में विद्यार्थियों और अन्य प्रशंसकों के लिए परेशानी खड़ी कर देता है और इस बार भी जब 14 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में विश्वकप खेला जाएगा तो मैचों का समय भारतीय दर्शकों के लिए मैच का लुत्फ लेने में परेशानी का सबब ही रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले दिन के मैच तो भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे से जबकि दिन-रात वाले मैच सुबह 9 बजे से शुरू होंगे। लेकिन न्यूजीलैंड में होने वाले कुछ मैचों के लिए भारत में भोर के 3.30 बजे उठना होगा।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 23 वर्ष बाद विश्व कप की मेजबानी कर रहे हैं। इससे पहले 1972 में भी दोनों देश संयुक्त रूप से विश्व की मेजबानी कर चुके हैं, जिसमें पाकिस्तान इमरान खान के नेतृत्व में विजेता रहा था।

ग्रुप चरण, नॉकआउट चरण और फाइनल को मिलाकर इस बार विश्व कप में कुल 49 मैच खेले जाएंगे, जिनमें से 24 मैचों की मेजबानी न्यूजीलैंड करेगा।

वास्तव में न्यूजीलैंड में होने वाले ये 24 मैच ही भारतीय दर्शकों की नींद उड़ाने वाले साबित होंगे। क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले उद्घाटन मैच सहित न्यूजीलैंड में होने वाले ये मैच भारतीय दर्शकों की न सिर्फ नींद, बल्कि दिनचर्या भी खराब करने वाले होंगे।

कक्षा छह के विद्यार्थी सौमाग्र्यो अधिकारी ने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में होने वाले मैचों का समय तो ठीक है। लेकिन मैं 3.30 बजे भोर में शुरू होने वाले मैचों को लेकर परेशान हूं।’’

सौमाग्र्यो की ही तरह अनेक प्रशंसकों ने मैचों के समय को लेकर अपनी तकलीफें साझा कीं। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाले 28 स्वराज मेहता ने कहा, ‘‘चूंकि मेजबान देश हमसे कफी दूर हैं, मुझे पता है कि मैचों का समय गड़बड़ होगा।’’

मेहता ने कहा, ‘‘आईसीसी को भारतीय प्रशंसकों का भी ध्यान रखना चाहिए। चूंकि आईसीसी को इस क्षेत्र से सर्वाधिक राजस्व मिलता है, इसलिए भारतीय उपमहाद्वीप के प्रशंसकों को उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए।’’

विश्व कप में भारत को दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात के साथ पूल-बी में रखा गया है।

भारत 15 फरवरी को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप अभियान का आगाज करेगा। पूल-बी के 10 मैच न्यूजीलैंड में खेले जाएंगे, तथा भारत को छह पूल मैचों में से दो न्यूजीलैंड में खेलने हैं।

आयरलैंड के खिलाफ 10 मार्च को वह हेमिल्टन में, जबकि 19 मार्च को जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में मैच खेलेगा। दोनों ही मैच दिन-रात के होंगे, जो भारतीय समयानुसार सुबर 6.30 बजे शुरू होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें