फोटो गैलरी

Hindi Newsकोटला पर लगातार हार के क्रम को तोड़ने उतरेगी दिल्ली

कोटला पर लगातार हार के क्रम को तोड़ने उतरेगी दिल्ली

घरेलू मैदान पर एक और हार से मायूस दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ जीत के साथ फिरोजशाह कोटला पर लगातार नौ हार के क्रम को तोड़ने के इरादे के साथ...

कोटला पर लगातार हार के क्रम को तोड़ने उतरेगी दिल्ली
एजेंसीWed, 22 Apr 2015 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

घरेलू मैदान पर एक और हार से मायूस दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ जीत के साथ फिरोजशाह कोटला पर लगातार नौ हार के क्रम को तोड़ने के इरादे के साथ उतरेगी।
    
आईपीएल के पिछले टूर्नामेंट में अंतिम स्थान पर रहे डेयरडेविल्स ने कोटला पर पिछली जीत दो साल पहले 21 अप्रैल 2013 को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ ही हासिल की थी और टीम को एक बार फिर इस टीम के खिलाफ अपने मैदान पर जीत दर्ज करने की उम्मीद है। दिल्ली ने पिछले साल भी कोटला में खेले गये सभी पांच मैच गंवाए थे जबकि इस साल भी टीम यहां अपने पहले दो मैचों में हार का सामना कर चुकी है।
    
दिल्ली के पांच मैचों में दो जीत और तीन हार से चार अंक हैं। मुंबई इंडियन्स की हालत भी काफी अच्छी नहीं है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने अपने अभियान की शुरुआत लगातार चार हार के साथ की लेकिन पिछले मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराकर टीम आईपीएल 8 में खाता खोलने में सफल रही। मुंबई के पांच मैचों में सिर्फ दो अंक हैं।
    
दिल्ली को अपने अहम खिलाडिम्यों के फार्म में नहीं होने के कारण मुश्किलों का सामना करना पडम् रहा है। सलामी बल्लेबाज श्रेयष अय्यर अच्छी फार्म में हैं और उन्होंने टूर्नामेंट में टीम की आेर से अब तक सर्वाधिक 144 रन बनाए हैं। कप्तान जेपी डुमिनी, सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और टीम के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह ने टुकडमें में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के कारण टीम दबाव में नजर आ रही है।

डेयरडेविल्स के श्रीलंका के ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज भी अब तक टीम की उम्मीदों पर खरे उतरने में नाकाम रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ भी उसके कुछ बल्लेबाज अच्छी शुरुआत करने के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे।
    
टीम का गेंदबाजी आक्रमण भी कुछ कमजोर नजर आ रहा है। मोहम्मद शमी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान फिटनेस हासिल के लिए जूझ रहे हैं जिससे टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में पैनेपन की कमी दिख रही है। टीम के पास ऑस्ट्रेलिया के नेथन कोल्टर नाइल जैसा तेज गेंदबाज है लेकिन वह उम्मीद के मुताबिक सफलता हासिल करने में नाकाम रहे हैं।
    
डोमीनिक जोसफ मुथुस्वामी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में अपनी तेज गेंदबाजी से प्रभावित किया लेकिन कुल मिलाकर उनकी गेंदबाजी में विरोधी टीमों को परेशान करने वाली धार नजर नहीं आती। मैथ्यूज भी अब तक अपनी गेंदबाजी से प्रभाव छोड़ने में विफल रहे हैं।
    
दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा की मौजूदगी में टीम का स्पिन विभाग अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन तेज गेंदबाजों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिलने के कारण उन्हें परेशानी हो रही है। जेपी डुमिनी ने भी कुछ मैचों में अपनी स्पिन से प्रभावित किया है। ताहिर टूर्नामेंट में अब तक पांच मैचों में 10 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज हैं जबकि डुमिनी के नाम सात विकेट दर्ज हैं।
    
दूसरी तरफ मुंबई की टीम अपने गेंदबाजों की नाकामी से परेशान है। टीम अब तक लगभग 10 मुख्य गेंदबाजों को आजमा चुकी है लेकिन हरभजन सिंह (चार मैचों में आठ विकेट) को छोड़कर उसका कोई गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया।

टीम को अपने ट्रंप कार्ड श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के खराब फॉर्म का सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ा है। मलिंगा अब तक पांच मैचों में सिर्फ पांच विकेट हासिल कर पाए हैं। इसके अलावा आर विनयकुमार, कोरी एंडरसन, जसप्रीत बुमराह, प्रज्ञान ओझा, कीरोन पोलार्ड, जगदीश सुचित और पवन सुयाल भी गेंदबाजी में छाप छोड़ने में विफल रहे हैं।
    
टीम को बल्लेबाजी में कप्तान रोहित से एक बार फिर अच्छी पारी की उम्मीद होगी। रोहित पांच मैचों में 190 रन के साथ आईपीएल आठ में अब तक दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नाबाद 98, चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 50 और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ 42 रन की उम्दा पारियां खेली हैं।
    
बल्लेबाजी में पोलार्ड, एंडरसन और लेंडल सिमंस ने कुछ मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन टीम को आदित्य तारे और अंबाती रायुडू जैसे भारतीय बल्लेबाजों के खराब फॉर्म के कारण नुकसान हो रहा है और टीम जल्द से जल्द इनके फॉर्म में वापसी की उम्मीद कर रही होगी।
   
टीमें इस प्रकार हैं:
दिल्ली डेयरडेविल्स : जेपी डुमिनी (कप्तान), युवराज सिंह, मनोज तिवारी, क्विंटन डिकॉक, इमरान ताहिर, नेथन कूल्टर नाइल, एंजेलो मैथ्यूज, गुरिंदर संधू, ट्रेविस हेड, एल्बी मोर्कल, मार्कस स्टोइनिस, केदार जाधव, मयंक अग्रवाल, अमित मिश्रा, जयदेव उनादकट, जहीर खान, शाहबाज नदीम, सौरभ तिवारी, जयंत यादव, श्रेयस अय्यर, सी एम गौतम, श्रीकर भरत, केके जियास, डोमीनिक मुथुस्वामी में से।
    
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), अंबाती रायुडू, अभिमन्यु मिथुन, आदित्य तारे, पार्थिव पटेल, कीरोन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, जोश हेजलवुड, मर्चेट डि लांगे, पवन सुयाल, श्रेयस गोपाल, लेंडल सिमंस, प्रज्ञान ओझा, मिशेल मैकक्लीनागन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वाखरे, नितिश राणा, सिद्धेश लाड, हार्दिक पंडया, जगदीश सुचित, उन्मुक्त चंद, आर विनय कुमार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें