फोटो गैलरी

Hindi Newsचैम्पियंस लीग : कल मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से

चैम्पियंस लीग : कल मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से

पारंपरिक क्रिकेट के बाद अब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी समेत भारत के स्टार क्रिकेटर चैम्पियंस लीग के जरिये ताबड़तोड़ यानी टी20 प्रारूप खेलेंगे जबकि छठे सत्र का आगाज शनिवार को मुंबई इंडियंस और लाहौर लायंस...

चैम्पियंस लीग : कल मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से
एजेंसीFri, 12 Sep 2014 03:13 PM
ऐप पर पढ़ें

पारंपरिक क्रिकेट के बाद अब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी समेत भारत के स्टार क्रिकेटर चैम्पियंस लीग के जरिये ताबड़तोड़ यानी टी20 प्रारूप खेलेंगे जबकि छठे सत्र का आगाज शनिवार को मुंबई इंडियंस और लाहौर लायंस के बीच पहले क्वालीफायर मुकाबले से होगा।
     
टूर्नामेंट की औपचारिक शुरुआत 17 सितंबर को होगी जब चेन्नई सुपर किंग्स का सामना मौजूदा आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा लेकिन क्वालीफाइंग मुकाबले शनिवार से शुरू हो जायेंगे। इसमें गत चैम्पियन मुंबई पाकिस्तान के पूर्व टी20 कप्तान मोहम्मद हफीज की अगुवाई वाली लाहौर लायंस से भिड़ेगी।
    
तीन आईपीएल टीमों केकेआर, सीएसके और किंग्स इलेवन पंजाब को मुख्य दौर में पांच अन्य टीमों के साथ सीधे प्रवेश मिला है लेकिन आईपीएल में चौथे स्थान पर रही मुंबई को क्वालीफायर खेलना होगा। इसमें उसका सामना लायंस (पाकिस्तान), नॉर्थर्न ड्रिस्ट्रिक्स (न्यूजीलैंड), सदर्न एक्सप्रेस (श्रीलंका) से होगा।
    
चारों क्वालीफायर में से शीर्ष दो टीमें मुख्य दौर में खेलेंगे जिसमें दस टीमों को दो समूहों में बांटा जायेगा। धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई टीम आईपीएल फाइनल में नहीं पहुंच पाने का गम दूर करना चाहेगी। वहीं गौतम गंभीर इंग्लैंड दौरे की नाकामी को भुलाकर आईपीएल के बाद चैम्पियंस लीग खिताब जीतने के इच्छुक होंगे।
     
भारतीय खिलाड़ियों में धौनी (2010) और रोहित शर्मा (2013) को एक ही साल में आईपीएल और चैम्पियंस लीग खिताब जीतने का श्रेय हासिल है और अब गंभीर इसे दोहराना चाहेंगे।

मुंबई के कप्तान रोहित और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल (केकेआर) के चोट के कारण बाहर होने से टूर्नामेंट की रौनक कुछ कम हुई है। वहीं श्रीलंका की सदर्न एक्सप्रेस को दोहरे झटके लगे हैं क्योंकि उसके नियमित कप्तान लसिथ मलिंगा ने मुंबई के लिये खेलने का फैसला किया है जबकि सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान पारिवारिक कारणों से नहीं खेल रहे हैं।
     
नॉर्थर्न डिस्ट्रिक्टस को डेनियल विटोरी की कमी खलेगी हालांकि उनके पास टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाज हैं। मुंबई का क्वालीफायर में शीर्ष पर रहना लगभग तय है जिसके पास कीरोन पोलार्ड, मलिंगा, लैंडल सिमंस और कोरे एंडरसन जैसे खिलाड़ी हैं। इनके अलावा हरभजन सिंह और अंबाती रायुडू का टीम में होना उसे और मजबूत बनाता है।
    
लाहौर लायंस के पास विवादास्पद सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद और प्रतिभाशाली उमर अकमल जैसे बल्लेबाज हैं जबकि कप्तान हफीज खुद टी20 क्रिकेट के महारती हैं। मुख्य दौर के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी टीमों में चेन्नई के पास धौनी जैसा कप्तान और आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना जैसे भारतीय खिलाड़ी और डवेन ब्रावो, डवेन स्मिथ तथा ब्रेंडन मैक्कलम जैसे विदेशी खिलाड़ी हैं।
    
तेज गेंदबाजी की कमान आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और ईश्वर पांडे संभालेंगे जबकि स्पिन का जिम्मा जडेजा और अश्विन के पास होगा। आईपीएल फाइनल में पहुंचकर सभी को चौंकाने वाली किंग्स इलेवन पंजाब को हलके में नहीं लिया जा सकता जिसके पास ग्लेन मैक्सवेल और जॉर्ज बेली जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। मिशेल जॉनसन, डेविड मिलर, रिधिमान साहा और मनन वोहरा ने भी आईपीएल में जलवा बिखेरा था।

केकेआर की उम्मीदें सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा और स्पिनर सुनील नारायण पर टिकी होंगी। गंभीर, युसूफ पठान और आईपीएल फाइनल के हीरो मनीष पांडे भी बल्ले से कमाल दिखाना चाहेंगे। गेंदबाजों में उमेश यादव, पैट कमिंस और आर विनय कुमार प्रमुख हैं।
    
विदेशी टीमों में सीपीएल चैम्पियन बारबाडोस ट्राइडेंटस के पास आत्मविश्वास की कमी नहीं है लेकिन उसे कप्तान पोलार्ड और शोएब मलिक की कमी खलेगी जो होबर्ट हरीकेंस के लिये खेल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की केप कोबराज के पास टी20 विशेषज्ञ जेपी डुमिनी, अनुभवी हाशिम अमला, जस्टिन ओनटोंग, वेर्नोन फिलैंडर जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं पर्थ स्कोरचर्स टीम में यासिर अराफात, एस्टोन एगर और 43 बरस के ब्रैड हॉग शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें