फोटो गैलरी

Hindi Newsआईसीसी विश्व कप : नए सिरे से बनेगी एमसीजी की पिच

आईसीसी विश्व कप : नए सिरे से बनेगी एमसीजी की पिच

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में अगले वर्ष के शुरू में होने वाले आईसीसी विश्व कप-2015 के मद्देनजर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) की पिच और पूरे मैदान को नए सिरे से तैयार किया...

आईसीसी विश्व कप : नए सिरे से बनेगी एमसीजी की पिच
एजेंसीThu, 21 Aug 2014 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में अगले वर्ष के शुरू में होने वाले आईसीसी विश्व कप-2015 के मद्देनजर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) की पिच और पूरे मैदान को नए सिरे से तैयार किया जाएगा।

इस समय चल रहे ऑस्ट्रेलिया फुटबॉल लीग (एएफएल) के 27 सितंबर को समापन के बाद एमसीजी की पिच सहित पूरे मैदान के टर्फ को महीने भर लंबी परियोजना के तहत पुनर्निर्मित किया जाएगा।

समाचार पत्र ‘सिडनी मॉर्निग हेराल्ड’ के मुताबिक पिछले एक दशक में किसी मैदान के टर्फ को पुनर्निर्मित किए जाने का यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

इस पुनर्निर्माण योजना पर 17 लाख डॉलर खर्च आने का अनुमान है, जिसका अधिकांश भार मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) उठाएगा।

इससे पहले किसी स्टेडियम को नए सिरे से निर्मित करने की ऐसी परियोजना 2006 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारी के मद्देनजर 2004 में अपनाई गई थी।

समाचार पत्र के अनुसार, 20,000 वर्ग मीटर विशाल मैदान की सतह एएफएल समाप्त होने के बाद दो दिनों में पूरी तरह खोदकर हटा दी जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भी 31 अक्टूबर तक इस मैदान पर कोई अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू मैच आयोजित न करने का फैसला किया है।

एमसीजी में 29 मार्च को आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच खेला जाएगा। मैदान की सतह और पिच को पुनर्स्थापित करने के बाद 31 अक्टूबर को इस पर पहला घरेलू मैच आयोजित किया जाएगा। शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के तहत विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स की टीमें नवनिर्मित मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगीं।

एमसीजी की पुनर्स्थापित मैदान और पिच पर पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच सात नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें टी-20 मैच खेलेंगीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें