फोटो गैलरी

Hindi Newsबांग्लादेश में जिसे धौनी ने प्लेइंग इलेवन से किया बाहर, BCCI ने उसी रहाणे को बनाया नया कप्तान

बांग्लादेश में जिसे धौनी ने प्लेइंग इलेवन से किया बाहर, BCCI ने उसी रहाणे को बनाया नया कप्तान

भारतीय टीम को एक और वनडे कप्‍तान मिल गया है। महेंद्र सिंह धौनी को आराम देकर अजिंक्‍य रहाणे को टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है। बांग्‍लादेश के हाथों वनडे श्रृंखला हारने के बाद से धौनी...

बांग्लादेश में जिसे धौनी ने प्लेइंग इलेवन से किया बाहर, BCCI ने उसी रहाणे को बनाया नया कप्तान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Jun 2015 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम को एक और वनडे कप्‍तान मिल गया है। महेंद्र सिंह धौनी को आराम देकर अजिंक्‍य रहाणे को टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है। बांग्‍लादेश के हाथों वनडे श्रृंखला हारने के बाद से धौनी की कप्‍तानी पर जोरदार सवाल उठाये गये थे। हालांकि कई पूर्व क्रिकेटरों ने धौनी और उनकी कप्‍तानी का बचाव किया था, लेकिन हार के लिए धौनी को जिम्‍मेदार ठहराया गया।

बांग्लादेश के हाथों पहला मैच हारने के बाद भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टीम में तीन परिवर्तन करते हुए अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव तथा मोहित शर्मा को बाहर कर दिया था। अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर करने की चारों तरफ आलोचना हुई थी, क्योंकि पिछले काफी समय से वह टीम के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि धौनी ने दूसरे मैच के बाद कहा था कि प्लेइंग इलेवन पर फैसला उनका काम है। रहाणे को टीम से इसलिए निकाला गया, क्योंकि वो धीमे विकेट पर अच्छा नहीं खेल पाते हैं। सूत्रों की माने तो रहाणे को बाहर निकाले जाने पर कोहली नाराज भी थे।

अब टीम इंडिया को एक और वनडे कप्‍तान मिलना बड़ा बदलाव माना जा रहा है। बांग्‍लादेश के खिलाफ श्रृंखला हारने के बाद धौनी ने हार के लिए जिम्‍मेदारी लेते हुए खुद को कप्‍तानी से हटाये जाने की बात भी कर दी थी। धौनी के इस तरह के बयान के बाद टीम इंडिया में चर्चाओं का दौरा शुरु हो चुका था। रहाणे की मौजूदगी में टीम इंडिया ने काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया है। आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्स टीम की ओर से खेलने वाले रहाणे एक स्‍टार बल्‍लेबाज साबित हुए हैं।

गौरतलब है कि अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने चार साल के बाद आज एकदिवसीय टीम में वापसी की, जबकि चयनकर्ताओं ने जिम्बाब्वे के अगले महीने के दौरे के लिये कई सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम देकर दूसरी श्रेणी की टीम का चयन किया। विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भी वनडे टीम में वापसी की, जबकि तेज गेंदबाज संदीप शर्मा और लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को भी अंजिक्य रहाणे की अगुवाई वाली टीम में शामिल किया गया है।

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय, अंबाती रायुडु और भुवनेश्वर कुमार उन सीनियर खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दौरे के लिये चुना गया है। चयन समिति की बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने टीम की घोषणा की। पिछले कुछ समय से चोटों से जूझ रहे मनोज तिवारी की वापसी हुई है। उन्हें सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति का फायदा मिला है।

चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने पत्रकारों से कहा, भारतीय टीम ने बांग्लादेश में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। हमें भी ऐसा लगता है लेकिन हमें आगे के बारे में सोचना है। हमने 2016 टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर इस टीम का चयन किया है। उन्होंने कहा, हमने विश्व कप के लिये भी सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया था और भविष्य की श्रृंखलाओं को ध्यान में रखते हुए चाहे वह श्रीलंका दौरा हो या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला या ट्वेंटी 20 विश्व कप या ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला, हमने कुछ खिलाड़ियों को विश्राम देने का फैसला किया है, जिन्हें विश्राम की सख्त जरूरत थी।

भारत ने इस महीने के शुरू में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला 1-2 से गंवा दी थी। जिम्बाब्वे दौर के लिये भारत ने अपनी टीम में हरभजन, अक्षर पटेल और कर्ण शर्मा के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर रखे हैं। तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और स्टुअर्ट बिन्नी संभालेंगे।

पाटिल ने बांग्लादेश दौरे में टेस्ट टीम में वापसी करने वाले हरभजन के बारे में कहा, हम यह नहीं कह सकते कि यह लंबे समय के लिये है लेकिन पिछली श्रृंखला में हरभजन के प्रदर्शन को देखते हुए हमें लगा कि वह इस दौरे में मौके का हकदार है। उन्होंने कहा, चयनकर्ताओं का काम सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध टीम का चयन करना है। बाकी टीम प्रबंधन पर निर्भर करता है। एक बार जब हम टीम का चयन कर देते हैं तो फिर अंतिम एकादश का चयन करना कप्तान का काम होता है।

बल्लेबाजी विभाग की जिम्मेदारी रहाणे, विजय, रायुडु, तिवारी, मनीष पांडे और केदार जाधव पर रहेगी। बीसीसीआई सचिव ठाकुर ने कहा, यह अच्छी टीम है और युवा खिलाडिम्यों का चयन करना आगे बढ़ना है। अधिकतर सीनियर खिलाड़ियों जैसे वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, टेस्ट कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा, ऑफ स्पिनर आर अश्विन आदि को इस श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया है।

रहाणे को कप्तानी सौंपे जाने के बारे में पाटिल ने कहा, उनका करियर जिस तरह से आगे बढ़ रहा है उससे हम खुश हैं। वह निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों में शामिल है और हम उनकी दूसरी क्षमताओं को भी देखना चाहते हैं। इसलिए हमने उन्हें यह मौका दिया और हम उनका समर्थन करते रहेंगे।

जिम्बाब्वे दौर में भारत हरारे में तीन वनडे (10, 12 और 14 जुलाई) और उसके बाद दो ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच (17 और 19 जुलाई) खेलेगा।

टीम इस प्रकार है :

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडु, मनोज तिवारी, केदार जाधव, रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, हरभजन सिंह, अक्षर पटेल, कर्ण शर्मा, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा और संदीप शर्मा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें