फोटो गैलरी

Hindi Newsरफ्तार के सौदागर स्टेन का सामना बल्लेबाजी के बादशाह गेल से

रफ्तार के सौदागर स्टेन का सामना बल्लेबाजी के बादशाह गेल से

आक्रामक बल्लेबाजी के बेताज बादशाह क्रिस गेल के फॉर्म में लौटने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ शुक्रवार को विश्व कप पूल-बी के महत्वपूर्ण मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिये चुनौती...

रफ्तार के सौदागर स्टेन का सामना बल्लेबाजी के बादशाह गेल से
एजेंसीThu, 26 Feb 2015 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

आक्रामक बल्लेबाजी के बेताज बादशाह क्रिस गेल के फॉर्म में लौटने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ शुक्रवार को विश्व कप पूल-बी के महत्वपूर्ण मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिये चुनौती आसान नहीं होगी।
     
यह मुकाबला रफ्तार के सौदागर डेल स्टेन और विश्व कप में पहला दोहरा शतक जड़ने वाले गेल की बल्लेबाजी का भी होगा। दक्षिण अफ्रीका को पिछले मैच में भारत ने 130 रन से हराया। दो मैचों के बाद उसके सिर्फ दो अंक है जबकि पूल-बी में भारत, वेस्टइंडीज और आयरलैंड उससे आगे है।
    
दक्षिण अफ्रीका ने पिछले महीने घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज को 4-1 से शिकस्त दी थी लेकिन जिम्बाब्वे पर 73 रन से मिली जीत के बाद कैरेबियाई खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं। सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल का खतरनाक फॉर्म में लौटना सोने पे सुहागा है जिसने जिम्बाब्वे के खिलाफ रिकॉर्ड 16 छक्के जड़ते हुए 215 रन बनाये। वहीं मर्लोन सैमुअल्स ने 133 रन बनाये और दोनों ने वनडे क्रिकेट में 372 रन की साझेदारी करके नया रिकॉर्ड बना डाला।
     
दक्षिण अफ्रीका को हर हालत में वेस्टइंडीज को हराना होगा अन्यथा उसे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिये आयरलैंड, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ बाकी मैच अवश्य जीतने पड़ेंगे।
     
विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ दक्ष्णि अफ्रीका ने पांच में से तीन मैच जीते हैं। अब तक 1992, 1999 और 2007 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम को दिखाना होगा कि वह वाकई खिताब की प्रबल दावेदार है और दबाव के आगे घुटने टेकने वाले चोकर्स की फौज नहीं।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने कहा कि यह हमारे लिये बड़ा मैच है और हमें हर हालत में जीतना है। हम नये सिरे से तरोताजा होकर आये हैं और मुझे यकीन है कि मेरी टीम वापसी करेगी। अभी विश्व कप में हमारा सफर थमा नहीं है।
     
इस मुकाबले का आकर्षण डेल स्टेन की रफ्तार और बल्ले से शरारे उगल रहे गेल की भिड़ंत भी होगा। स्टेन ने पिछले दो मैचों में 119 रन देकर सिर्फ दो विकेट लिये हैं। वहीं गेल आयरलैंड के खिलाफ 36 और पाकिस्तान के सामने सिर्फ चार रन बना सके थे। जिम्बाब्वे के खिलाफ 147 गेंद में 215 रन बनाकर वह फॉर्म में लौटे।
     
स्टेन को नई गेंद के अपने जोड़ीदार वेर्नोन फिलैंडर की कमी खलेगी जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हैं।
टीमें :
दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, किंटोन डिकॉक, फरहान बेहार्डियेन, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, डेल स्टेन, काइल एबट, वेन परनेल, एरन फागिंसो, रिली रोसोयू।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), मर्लोन सैमुअल्स, सुलेमान बेन, डेरेन ब्रावो, जोनाथन कार्टर, शेल्डर कोटरेल, क्रिस गेल, दिनेश रामदीन, केमार रोच, आंद्रे रसेल, डेरेन सैमी, लैंडल सिमंस, डवेन स्मिथ, जेरोम टेलर, निकिता मिलर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें