फोटो गैलरी

Hindi Newsटीम में बहुत अधिक सुधार की जरूरत: कुक

टीम में बहुत अधिक सुधार की जरूरत: कुक

भारत के हाथों दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 133 रन की करारी हार से आहत इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने कहा कि यदि उनकी टीम को पांच मैचों की सीरीज में वापसी करनी है तो उसे काफी सुधार...

टीम में बहुत अधिक सुधार की जरूरत: कुक
एजेंसीThu, 28 Aug 2014 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के हाथों दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 133 रन की करारी हार से आहत इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने कहा कि यदि उनकी टीम को पांच मैचों की सीरीज में वापसी करनी है तो उसे काफी सुधार करने होंगे। कुक ने कहा, यदि हम इस तरह से खेलते रहे तो फिर हम अधिक मैच नहीं जीत पाएंगे। लेकिन हमारे पास प्रतिभा है और हमें काफी सुधार करने होंगे। हमने अच्छा खेल नहीं दिखाया और उसका खामियाजा भुगता।

इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में भी लॉर्ड्स में मैच गंवा दिया था लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करके 3-1 से जीत दर्ज की। कुक ने कहा कि कल एक नया दिन होता है। उन्होंने कहा, यह एक मैच था। यह क्रिकेट का एक दिन था। यदि आप अच्छा नहीं खेलते जैसे कि आज हम नहीं खेल पाये तो इसका मतलब यह नहीं कि सब कुछ खत्म हो गया। यह निराशाजनक है। आप क्रिकेट का हर मैच नहीं जीत सकते और जब आप इस तरह की क्रिकेट खेलोगे तो निश्चित तौर पर अधिक मैच भी नहीं जीत सकते। हमारे खिलाड़ी यह बात जानते हैं। मुझे उन्हें कहने की जरूरत नहीं है। इसलिए इसे भूलकर वापसी की कोशिश करो और अगली बार बेहतर खेल दिखाओ।

सुरेश रैना ने 75 गेंद पर 100 रन बनाये जिससे भारत ने छह विकेट पर 304 रन बनाये। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने 28 रन देकर चार विकेट लिये और इंग्लैंड को 161 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभायी।

कुक ने कहा, निश्चित रूप से यह 300 रन वाला या 160 रन वाला विकेट नहीं था। लेकिन हमारे लिये भी कुछ सकारात्मक पहलू रहे जैसे कि क्रिस वोक्स (52 रन देकर चार विकेट) ने शुरू में अच्छी गेंदबाजी की और फिर जब रन लुट रहे थे तब भी उसने अच्छा प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा, एलेक्स हेल्स ने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी। उसे समझना होगा कि 40 रन बनाने से आप मैच नहीं जीत सकते। लेकिन मैंने उसे नॉटिंघमशर की तरफ से जिस तरह से बल्लेबाजी करते हुए देखा था उसने वैसी ही बल्लेबाजी की। हमारी शुरुआत वास्तव में अच्छी थी। उसने अच्छे शॉट लगाये लेकिन यदि पूरी बल्लेबाजी इकाई की बात करें तो पहले नौ और दस ओवरों को छोड़कर हम असफल रहे।

मोइन अली को टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ सफलता मिली लेकिन उन्हें इस मैच में नहीं उतारा गया। इस बारे में कुक ने कहा, यह मुश्किल फैसला था। आपने देखा कि जेम्स ट्रेडवेल को टीम में रखा गया। उसने जो 30 के आसपास मैच खेले हैं उनमें अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन मुझे लगता है कि आगे मोइन खेल सकता है क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में इस साल उसने काफी आगे कदम बढ़ाये हैं। यदि वह वनडे में इसी तरह से आगे बढ़ता है तो वह हमें विकल्प उपलब्ध करा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें