फोटो गैलरी

Hindi Newsसंगकारा लगातार 4 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

संगकारा लगातार 4 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा विश्व कप की लगातार चार पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। संगकारा ने यह कारनामा जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए में स्कॉटलैंड के खिलाफ...

संगकारा लगातार 4 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने
एजेंसीWed, 11 Mar 2015 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा विश्व कप की लगातार चार पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। संगकारा ने यह कारनामा जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए में स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में किया।

इसके साथ ही संगकारा एकदिवसीय मैचों में भी लगातार चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इससे पूर्व पाकिस्तान के जहीर अब्बास और सईद अनवर, दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स, अब्राहम डिविलियर्स तथा क्विंटन दे कॉक और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर तीन मैचों में लगातार तीन शतक जड़ने में कामयाब हुए थे।

संगकारा ने बुधवार को बेलेरीव ओवल मैदान पर स्कॉटलैंड के खिलाफ 124 रनों की पारी खेली। उन्होंने इससे पहले इसी विश्व कप में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन, बांग्लादेश के खिलाफ मेलबर्न में नाबाद 105 रन और इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में नाबाद 117 रनों की पारी खेली थी।

तीन एकदिवसीय मैचों में तीन शतक लगाने का कारनामा सबसे पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास (1982, 1983) ने भारत के खिलाफ किया था। इसके बाद 1993 में पाकिस्तान के ही अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ दो और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक लगाया था।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के गिब्स (2002) और डिविलियर्स ने (2010) ने यह कारनामा किया। और फिर इसी देश के क्विंटन दे कॉक ने 2013 में भारत के खिलाफ लगातार तीन पारियों में शतक लगाए। वर्ष 2014 में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर यह कारनामा कर चुके हैं।

संगकारा जारी विश्व कप में 496 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान (395) हैं। भारत के शिखर धवन (333) तीसरे स्थान पर हैं। वैसे, किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें