फोटो गैलरी

Hindi Newsसुरेश रैना को मिली कप्तानी, गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी

सुरेश रैना को मिली कप्तानी, गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी। मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल की अध्यक्षता में मुंबई स्थित...

सुरेश रैना को मिली कप्तानी, गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी
एजेंसीWed, 28 May 2014 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी। मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल की अध्यक्षता में मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय पर हुई राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की बैठक में टीम का चयन किया गया।

गौतम गंभीर जहां टेस्ट टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं, जबकि आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और तेज गेंदबाज पंकज सिंह को भी 18 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए सुरेश रैना को टीम की कमान सौंपी गई है।

चोटिल तेज गेंदबाज जहीर खान तथा स्पिनर हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा को टीम में जगह नहीं मिली है। बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन पैनल की मैराथन बैठक के बाद टीम घोषित की। संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयन समिति ने इसके साथ ही इंग्लैंड दौरे से पहले बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिये भी टीम का चयन किया।

सुरेश रैना इस टीम की अगुवाई करेंगे। नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा सहित कुछ अन्य खिलाड़ियों को इस दौरे से विश्राम दिया गया है। दिलचस्प बात यह है कि रैना वनडे में अपनी खराब फॉर्म के कारण आईपीएल से पहले बांग्लादेश में हुए एशिया कप का सदस्य नहीं था।

स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को भी बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 15, 17 और 19 जून को होने वाले मैचों के लिये विश्राम दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के ऑलराउंडर परवेज रसूल ने बांग्लादेश दौरे के लिये टीम में जगह बनायी है, जबकि आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले रॉबिन उथप्पा की वापसी हुई है।

बांग्लादेश जाने वाली टीम में महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव और गुजरात के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के रूप में दो नये चेहरे हैं। इंग्लैंड दौरा 26 जून से शुरू होगा और सात सितंबर तक चलेगा। इस बीच पांच टेस्ट, पांच वनडे मैच और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी तय मानी जा रही थी, क्योंकि उन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया और आईपीएल में भी शुरू में खराब प्रदर्शन करने के बाद फॉर्म में वापसी की।

इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेला था। राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह को रणजी सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम दिया गया, जिसमें उन्होंने 45 विकेट लिये लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले संभावित खिलाड़ियों में नहीं गिना जा रहा था।

बिन्नी का चयन हैरानी भरा रहा, लेकिन चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड की तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी मध्यम गति की गेंदबाजी पर ध्यान रखा। बिन्नी और पंकज को छोड़कर इंग्लैंड दौरे की टीम में कोई और चौंकाने वाला नाम नहीं है। वहां की परिस्थितियों में देखकर इसमें कई तेज गेंदबाज रखे गये हैं। टीम में सात तेज गेंदबाज हैं जिनकी अगुवाई ईशांत शर्मा करेंगे। उनके अलावा अश्विन और जडेजा के रूप में दो स्पिनर रखे गये है।

अनुभवी गंभीर को जोड़ने के अलावा बल्लेबाजी लाइन अप में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मुरली विजय और शिखर धवन दो सलामी बल्लेबाज है। उनके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, आजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा का नंबर आता है। रिद्धिमान साहा को धौनी के बैकअप के रूप के दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में लिया गया है।

चयनकर्ताओं ने वीरेंद्र सहवाग को फिर से नजरअंदाज किया, जिन्होंने घरेलू स्तर पर लगातार खराब प्रदर्शन किया। 18 सदस्यीय टीम में केवल धौनी, ईशांत और गंभीर को ही इंग्लैंड में टेस्ट खेलने का अनुभव है।

बांग्लादेश दौरे के लिये टीमः
सुरेश रैना (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, आजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, अंबाती रायुडू, मनोज तिवारी, केदार जाधव, रिद्धिमान साहा, परवेज रसूल, अक्षर पटेल, विनय कुमार, उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, अमित मिश्रा।

इंग्लैंड दौरे के लिये टीमः
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, आजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, इशांत शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, वरुण आरोन, रिद्धिमान साहा, पंकज सिंह।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें