फोटो गैलरी

Hindi NewsPHOTOS: द.अफ्रीका और टीम इंडिया ने नेट पर जम कर बहाया पसीना

PHOTOS: द.अफ्रीका और टीम इंडिया ने नेट पर जम कर बहाया पसीना

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार 11 अक्टूबर को होने वाले पहले वनडे मैच की तैयारियों को लेकर शनिवार सुबह पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने ग्रीन पार्क पर खूब पसीना बहाया और जमकर अभ्यास किया जबकि...

PHOTOS: द.अफ्रीका और टीम इंडिया ने नेट पर जम कर बहाया पसीना
एजेंसीSat, 10 Oct 2015 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार 11 अक्टूबर को होने वाले पहले वनडे मैच की तैयारियों को लेकर शनिवार सुबह पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने ग्रीन पार्क पर खूब पसीना बहाया और जमकर अभ्यास किया जबकि भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में अभ्यास किया।
     
ग्रीन पार्क कानपुर में दो साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच हो रहा है। इससे पहले नवंबर 2013 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक दिवसीय मैच हुआ था।
     
दक्षिण अफ्रीका की टीम आज सुबह करीब नौ बजे होटल से कड़ी सुरक्षा के बीच ग्रीन पार्क पहुंची और दोपहर नौ बजे से 12 बजे तक टीम ने जबरदस्त अभ्यास किया। बल्लेबाज हाशिम अमला जहां बाउंड्री लाइन पर कैच की प्रैक्टिस करते नजर आयें वहीं जे पी डुमिनी और ए बी डिविलियर्स भी बैटिंग और बालिंग की प्रैक्टिस करते दिखें। टीम के सभी खिलाड़ियों ने बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग तीनों की जमकर प्रैक्टिस की। बल्लेबाजों ने स्थानीय गेंदबाजो की गेंद पर कई बार गेंद बाउंड्री के पार पहुंचाई।   
     
दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने पिच का भी बारीकी से मुआयना किया और पिच क्यूरेटर से भी बात की। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर ने काफी देर तक पिच को देखा और क्यूरेटर से उसके बारे में बात भी की। photo2
      
दूसरे सत्र में भारत की टीम कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी और कोच तथा अन्य स्टाफ के साथ करीब दो बजे ग्रीन पार्क पहुंची। पहले टीम के खिलाड़ियों ने फुटबॉल खेला। इसके बाद नेट अभ्यास की बारी आयी। जिसमें सबसे ज्यादा युवा गेंदबाज मोहित शर्मा अपनी गेंदबाजी की लाइन लेंथ सुधारने में लगे रहे और लगातार सभी बल्लेबाजों को बार बार गेंद फेंक कर अभ्यास कराते रहे। तेज गेंदबाज उमेश यादव भी गेंदबाजी का निरंतर
अभ्यास किया।

भारतीय बल्लेबाजों विराट कोहली, सुरेश रैना, महेन्द्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा आदि अपनी बल्लेबाजी की प्रैक्टिस में लगे रहें और गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार जिनका यह होम ग्राउंड है वह उन्हें गेंदबाजी करते रहें। गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और बल्लेबाज सुरेश रैना का ग्रीन पार्क होम ग्राउंड है और वह इस ग्राउंड और पिच की एक एक बारीकियों से पूरी तरह से वाकिफ है। इस लिए यह दोनो खिलाड़ी अपने मैदान पर प्रैक्टिस करते समय काफी खुश नजर आ रहे थे। शिखर धवन ने भी बल्लेबाजी में कई बार गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया। ग्रीन पार्क की पिच कुछ ओवरो के बाद टर्न लेती है और स्पिनरों को फायदा पहुंचाती रही है। इसलिए आर अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल ने बारीकी से पिच का मुआयना किया और आपस में सलाह मश्विरा किया।
     
पिच क्यूरेटर के मुताबिक जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करेंगी उसे फायदा मिलेंगा और दोनो पारियों में भरपूर रन बनेंगे। पिच क्यूरेटर ने पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को पहले सात ओवर संभलकर खेलने की सलाह दी। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बारी-बारी से जाकर पिच का जायजा लिया और उसका मिजाज परखा। खिलाड़ियों ने पिच क्यूरेटर से सलाह मश्विरा भी किया। photo2
   
टीम अभ्यास के दौरान खिलाडि़यों की सुरक्षा के लिए ग्रीन पार्क में पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये थे और मीडिया और यूपीसीए के अधिकारियों के अलावा स्टेडियम में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया।
गौरतलब है कि ग्रीन पार्क में रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीक के बीच गांधी मंडेला वनडे सीरीज का पहला वनडे मैच है जो सुबह नौ बजे शुरू होगा।

इससे पहले ऐसे हुआ था टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका का स्वागत: photo3 photo4 photo5 photo6 photo7 photo8 photo9 photo10

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें