फोटो गैलरी

Hindi Newsमेजबान केकेआर के सामने मुंबई इंडियंस की मजबूत चुनौती

मेजबान केकेआर के सामने मुंबई इंडियंस की मजबूत चुनौती

सुनील नारायण विवाद को भुलाकर कोलकाता नाइट राइडर्स बंधवार को ईडन गार्डंस पर ताबड़तोड़ क्रिकेट के जलसे आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियंस जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी।  ...

मेजबान केकेआर के सामने मुंबई इंडियंस की मजबूत चुनौती
एजेंसीTue, 07 Apr 2015 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

सुनील नारायण विवाद को भुलाकर कोलकाता नाइट राइडर्स बंधवार को ईडन गार्डंस पर ताबड़तोड़ क्रिकेट के जलसे आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियंस जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी।
 
वेस्टइंडीज के रहस्यमयी स्पिनर नारायण के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत चैम्पियंस टी20 लीग में की गई थी। वह विश्व कप भी नहीं खेल सके थे, लेकिन बीसीसीआई ने रविवार को उन्हें क्लीन चिट दे दी।

केकेआर ने 2011 में नारायण को टीम में शामिल करने के बाद से 2012 और 2014 में खिताब जीते। इस बार हालांकि गेंदबाजी एक्शन में बदलाव के बाद यह देखना होगा कि उनका यह ट्रंपकार्ड कितना प्रभावी रहता है।

केकेआर ने ईडन के धीमे विकेट का फायदा उठाने के लिये नारायण के जैसे स्पिनर के सी करियप्पा को दो करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। इसके अलावा दो चाइनामैन गेंदबाज भी टीम में हैं। शहर में हालांकि कल बारिश का पूर्वानुमान है लिहाजा स्पिनरों के लिये गेंद पर पकड़ बनाना मुश्किल होगा और फील्डरों को भी एहतियात बरतनी होगी।

मैदान पर दोनों टीमें कागजों पर बराबरी की है। मुंबई के पास कीरोन पोलार्ड, कोरे एंडरसन और आरोप फिंच जैसे पिंच हिटर हैं। मुंबई ने इसी मैदान पर 2013 में खिताब जीता था जब उसने चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी थी। पिछले साल हालांकि मुंबई को लगातार पांच हार झेलनी पड़ी, लेकिन राजस्थान रायल्स पर नाटकीय जीत के बाद टीम अंतिम चार में पहुंची जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स ने हराया।

राजस्थान के खिलाफ जीत के नायक एंडरसन थे जिन्होंने सिर्फ 44 गेंद में नाबाद 95 रन बनाये थे। इस बार भी वह आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज फिंच के साथ टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में होंगे। कप्तान रोहित लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते, लेकिन अपने पसंदीदा ईडन पर वह उम्दा पारी खेलना चाहेंगे। इसी मैदान पर पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने वनडे क्रिकेट में विश्व रिकार्ड 264 रन बनाये थे।
    
केकेआर के राबिन उथप्पा 11 रणजी मैचों में 912 रन बना चुके हैं। वह कप्तान गौतम गंभीर के साथ पारी का आगाज करेंगे, जबकि मध्यक्रम में मनीष पांडे और सूर्यकुमार यादव हैं। युसूफ पठान पिछले कुछ अर्से से खराब फार्म में हैं, लेकिन अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं।

विदेशी खिलाड़ियों में दुनिया के शीर्ष हरफनमौलाओं में शुमार बांग्लादेश के शाकिब अल हसन की भूमिका अहम होगी। योहान बोथा, ब्राड हाग और अजहर महमूद भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। लसिथ मलिंगा और आर विनय कुमार मुंबई की तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे, जबकि मेजबान तेज आक्रमण की कमान मोर्नी मोर्कल और उमेश यादव के हाथ में होगी। मुंबई के पास स्पिन गेंदबाजी में हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा है।

मुंबई का सहयोगी स्टाफ भी सितारों से भरा है। तीन बार के विश्व कप विजेता रिकी पोंटिंग कोच हैं तो चैम्पियन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर टीम आइकन हैं। सहयोगी स्टाफ में जान राइट, जोंटी रोड्स, शेन बांड, किरण कोरे, पारस म्हाम्ब्रे और राहुल सांघवी भी हैं।

टीमें :
कोलकाता नाइट राइडर्स :
गौतम गंभीर [कप्तान], राबिन उथप्पा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, रियान टेन डोइशे, शाकिब अल हसन, युसूफ पठान, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, मोर्नी मोर्कल, पैट्रिक कमिंस, पीयूष चावला, सुनील नारायण, योहान बोथा, अजहर महमूद, उमेश यादव, वीरप्रताप सिंह, जेम्स नीशाम, ब्राड हाग, आदित्य गढ़वाल, सुमित नरवाल, के सी करियप्पा, वैभव रावल और शेल्डन जैकसन ।

मुंबई इंडियंस :
रोहित शर्मा [कप्तान], आरोन फिंच, अंबाती रायुडू, अभिमन्यु मिथुन, आदित्य तारे, पार्थिव पटेल, कीरोन पोलार्ड, कोरे एंडरसन, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमरा, जोश हेजलवुड, मर्चेट डि लांगे, पवन सुयाल, श्रेयस गोपाल, लैंडल सिमंस, प्रज्ञान ओझा, मिशेल मैकक्लीनागन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वखरे, नितिश राणा, सिद्धेश लाड, हार्दिक पंडया, जगदीशा सुचित, उन्मुक्त चंद, आर विनय कुमार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें