फोटो गैलरी

Hindi Newsएंडरसन-जडेजा झगड़े की सुनवाई अब एक अगस्त को होगी

एंडरसन-जडेजा झगड़े की सुनवाई अब एक अगस्त को होगी

जेम्स एंडरसन और रविंद्र जडेजा के बीच हुए झगड़े की सुनवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नियुक्त न्यायिक आयुक्त गार्डन लुईस एएम ने आज इस मामले की विस्तृत सुनवाई के लिए एक अगस्त की...

एंडरसन-जडेजा झगड़े की सुनवाई अब एक अगस्त को होगी
एजेंसीTue, 22 Jul 2014 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

जेम्स एंडरसन और रविंद्र जडेजा के बीच हुए झगड़े की सुनवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नियुक्त न्यायिक आयुक्त गार्डन लुईस एएम ने आज इस मामले की विस्तृत सुनवाई के लिए एक अगस्त की तारीख तय की है, जिसके 48 घंटे के भीतर वह घटना पर अपने फैसले की घोषणा करेंगे।
   
आईसीसी ने आज प्रारंभिक सुनवाई के बाद कहा, एक अगस्त को सुनवाई समाप्त होने के बाद न्यायायिक आयुक्त के पास आईसीसी की आचार संहिता के खिलाडिम्यों और खिलाडिम्यों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी धारा 5.2.12 के तहत कारण के साथ अपने फैसले की लिखित घोषणा करने के लिए 48 घंटे का समय होगा।
   
बयान के अनुसार, माननीय गार्डन लुईस एएम, न्यायिक आयुक्त इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के मामले की सुनवाई एक अगस्त शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सुबह नौ बजे (बीएसटी) (भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे) करेंगे।
   
न्यायिक आयुक्त ने आज प्रारंभिक सुनवाई के दौरान इसकी घोषणा की। आज सुबह हुई सुनवाई में एंडरसन और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के प्रतिनिधि और उनके वकील, आईसीसी के नैतिक और नियामक वकील, भारतीय क्रिकेट बोर्ड के प्रतिनिधि और वकील ने हिस्सा लिया।

इसके साथ ही एंडरसन के 27 जुलाई से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में हिस्सा लेने का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन वह चौथे और पांचवें मैच से बाहर हो सकते हैं अगर उन्हें जडेजा को धक्का देने और अपशब्द कहने का दोषी पाया जाता है जैसा कि भारतीयों ने आरोप लगाया है।
   
एंडरसन पर आईसीसी की आचार संहिता के तहत लेवल तीन का अपराध लगाया गया है जिससे दोषी पाये जाने की सूरत में उन पर दो टेस्ट और आठ एकदिवसीय मैचों तक के प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है। आईसीसी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो लुईस सजा पर फैसला करेंगे इसके अलावा वह तय करेंगे कि निलंबन कब से लागू होगा और धारा 8 के तहत अपील के अधिकार की प्रक्रिया क्या होगी।
   
आईसीसी ने इसके साथ ही पुष्टि की कि आचार संहिता के तहत दोनों संबंधित पक्षों में सहमति बनी है कि मैच रैफरी डेविड बून रविंद्र जडेजा मामले की सुनवाई करेंगे। आईसीसी ने कहा, इस सुनवाई की रूपरेखा पर काम किया जा रहा है और सही समय पर इसकी घोषणा की जाएगी।
   
एंडरसन पर भारतीय टीम के मैनेजर सुनील देव ने लेवल तीन जबकि जडेजा पर इंग्लैंड के टीम मैनेजर फिल नीयाल ने लेवल दो के आरोप लगाए हैं। ये आरोप 10 जुलाई को ट्रेंटब्रिज में पहले टेस्ट के दूसरे दिन लंच ब्रेक के दौरान एंडरसन और जडेजा के बीच हुए कथित झगड़े के बाद लगाए गए।
   
लेवल तीन के अपराध के तहत चार से आठ निलंबन अंक का जुर्माना लगाया जाता है, जबकि लेवल दो के अपराध पर मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत जुर्माना और या दो निलंबन अंक की सजा हो सकती है। दो निलंबन अंक पर एक टेस्ट या दो वनडे से प्रतिबंधित किया जाता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि निलंबित खिलाड़ी को अगला मैच कौन सा खेलना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें