फोटो गैलरी

Hindi Newsजिम्बाब्वे की 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत

जिम्बाब्वे की 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद कप्तान एल्टन चिगुम्बरा की नाबाद  52 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत जिम्बाब्वे ने 31 साल के लम्बे अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलिया को वनडे अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में...

जिम्बाब्वे की 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत
एजेंसीSun, 31 Aug 2014 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद कप्तान एल्टन चिगुम्बरा की नाबाद  52 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत जिम्बाब्वे ने 31 साल के लम्बे अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलिया को वनडे अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में तीन विकेट से हराकर इतिहास रच दिया।

जिम्बाब्वे की त्रिकोणीय वनडे सीरीज में तीन मैचों में यह पहली जीत है जबकि ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों यह दूसरी हार है। जिम्बाब्वे ने इस जीत से ऑस्ट्रेलिया से पहले मैच में मिली 198 रन की हार का बदला भी चुका लिया और अपने लिए फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जगा लीं।

जिम्बाब्वे ने नौ जून 1983 को तीसरे विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराया था। उस जीत के बाद जिम्बाब्वे को ऑस्ट्रेलिया की शक्तिशाली टीम को हराने के लिए 31 साल और 28 मैचों का इंतजार करना पडा। जिम्बाब्वे ने 1983 की जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया से 27 मैच गंवाए थे लेकिन उसने एक नया इतिहास बना दिया।

रविवार को जिम्बाब्वे गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया का अपने वनडे इतिहास में जिम्बाव्वे के खिलाफ यह सबसे कम स्कोर है। इसके बाद जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने हरारे के स्टेडियम में दर्शकों से मिल रहे जबरदस्त समर्थन के दम पर 48 ओवर में सात विकेट पर  211 रन बनाकर अपने क्रिकेट इतिहास की यादगार जीत हासिल कर ली।

इस जीत का श्रेय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान चिगुम्बरा की अर्धशतकीय पारी को गया जिन्होंने एक छोर संभालकर खेलते हुए अपनी टीम को न केवल जीत की मंजिल पर पहुंचाया बल्कि त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी जगा दीं। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें