फोटो गैलरी

Hindi Newsडुमिनी का शतक, दक्षिण अफ्रीका का बड़ा स्कोर

डुमिनी का शतक, दक्षिण अफ्रीका का बड़ा स्कोर

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिये उतरे जीन पाल डुमिनी के नाबाद शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 455 रन बनाकर...

डुमिनी का शतक, दक्षिण अफ्रीका का बड़ा स्कोर
एजेंसीThu, 17 Jul 2014 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिये उतरे जीन पाल डुमिनी के नाबाद शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 455 रन बनाकर समाप्त घोषित की।

श्रीलंका ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 30 रन बनाये हैं और वह अभी दक्षिण अफ्रीका से 425 रन पीछे है। उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों उपुल थरांगा (नाबाद 20) और कौशल सिल्वा (नाबाद आठ) ने तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का दिन के बचे हुए 12 ओवरों में डटकर सामना किया और अपनी टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी पारी का आकर्षण बायें हाथ के बल्लेबाज डुमिनी की नाबाद 100 रन की पारी रही। उन्होंने फिलैंडर (27) के साथ आठवें विकेट के लिये 75 और मोर्ने मोर्कल (22) के साथ नौवें विकेट के लिये 66 रन की उपयोगी साझेदारियां की। मोर्कल उनका शतक पूरा होने के तुरंत बाद आउट हो गये और कप्तान हाशिम अमला ने उसी स्कोर पर पारी समाप्त करने की घोषणा कर दी। डुमिनी ने अपने करियर का चौथा शतक लगाया जिसके लिये उन्होंने 206 गेंद खेली और दस चौके लगाये।

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह पांच विकेट पर 268 रन से आगे खेलना शुरू किया। सुबह का सत्र क्विंटन डि काक के नाम पर रहा जिन्होंने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया। हम्बनटोटा ने तीसरे एकदिवसीय मैच में 128 रन बनाने वाले डि काक ने दिलरूवान परेरा की गेंद पर आउट होने से पहले 51 रन बनाये। नाइटवाचमैन डेल स्टेन ने तीन रन बनाये लेकिन इससे वह टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने में सफल रहे। उन्हें सुरंगा लखमल ने बोल्ड किया।

श्रीलंकाई गेंदबाजों को उमस भरी परिस्थितियों में काफी पसीना बहाना पड़ा। उन्हें लंच के बाद दूसरे सत्र में केवल फिलैंडर का विकेट मिला। उन्हें कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने पगबाधा आउट किया। बल्लेबाज ने तीसरे अंपायर का सहारा लिया लेकिन हाक आई ने मैदानी अंपायर का फैसला सही करार दिया। फिलैंडर ने 96 गेंद खेली तथा तीन चौके लगाये।

डुमिनी ने गेंदबाजों का अच्छी तरह से सामना किया। उनकी शुरूआत धीमी रही लेकिन इसके बाद उन्होंने कुछ अच्छे शाट जमाये। उन्हें मोर्कल का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 74 गेंद का सामना करके चार चौके जड़े। श्रीलंका की तरफ से दिलरूवान परेरा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 162 रन देकर चार विकेट लिये। तेज गेंदबाज सुरंगा लखमल ने 75 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। रंगना हेराथ और मैथ्यूज को एक एक विकेट मिला।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें