फोटो गैलरी

Hindi Newsदो हिस्सों में होगी भारत-पाक सीरीज, टेस्ट के लिए इंग्लैंड में भिड़ेंगे दोनों देश!

दो हिस्सों में होगी भारत-पाक सीरीज, टेस्ट के लिए इंग्लैंड में भिड़ेंगे दोनों देश!

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज दो हिस्सों में खेली जा सकती है। इसके सीमित ओवरों के मैचों का आयोजन अगले महीने श्रीलंका में तो टेस्ट मैच अगले साल इंग्लैंड में हो सकते हैं। कयास लगाए जा रहे...

दो हिस्सों में होगी भारत-पाक सीरीज, टेस्ट के लिए इंग्लैंड में भिड़ेंगे दोनों देश!
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 25 Nov 2015 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज दो हिस्सों में खेली जा सकती है। इसके सीमित ओवरों के मैचों का आयोजन अगले महीने श्रीलंका में तो टेस्ट मैच अगले साल इंग्लैंड में हो सकते हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख शहरयार खान के बीच दुबई में बैठक के दौरान इस पर सहमति बनी। इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है।

सूत्रों ने कहा, 'पीसीबी अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और विदेश मंत्रालय से भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज श्रीलंका में खेलने की अनुमति मांगी है।'
उन्होंने इसके साथ ही संकेत दिए कि भारत अगले साल पाकिस्तान के खिलाफ कुछ टेस्ट मैच खेलने का भी इच्छुक है।
सूत्रों ने कहा, 'योजना है कि पाकिस्तान 2017 में पूर्णकालिक सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगा जबकि इससे पहले भारत दो चरणों में सीरीज खेलेगा।'

संकेत मिल रहे हैं कि टेस्ट मैचों का आयोजन गर्मियों में इंग्लैंड में किया जाएगा। पाकिस्तान को जुलाई से इंग्लैंड का दौरा करना है। उसने 2010 में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच लॉर्ड्स और हैंडिंग्ले में खेले थे। पीसीबी के एक अन्य सूत्र ने कहा कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जाइल्स क्लार्क ने इंग्लैंड में टेस्ट मैचों के आयोजन का विचार रखा।

मनोहर और शहरयार के बीच बातचीत में क्लार्क मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे थे। सूत्रों ने कहा कि मनोहर ने यूएई में सीरीज नहीं खेलने के कारणों को बताया और साथ ही स्पष्ट किया कि पीसीबी प्रमुख मीडिया में गैरजरूरी बयान देना बंद कर दें।

सूत्र ने कहा, 'मनोहर ने स्पष्ट किया कि दोनों बोर्ड के बीच गोपनीय बातचीत मीडिया में सार्वजनिक किए जाने से दोनों देशों के क्रिकेट रिश्ते भी प्रभावित हो रहे हैं।' उन्होंने कहा कि मनोहर और शहरयार ने इस पर सहमति जताई है कि जब तक उन्हें अपनी सरकार से मंजूरी नहीं मिल जाती है तब तक वे दोनों देशों के बीच भविष्य की सीरीज को लेकर कोई खुलासा नहीं करेंगे।

सूत्र ने कहा, 'यही वजह थी कि शहरयार ने भारतीय बोर्ड के प्रमुख के साथ अपनी बैठक के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया था।' उन्होंने कहा कि श्रीलंका और इंग्लैंड को भारत-पाक मैचों के लिए स्थल के रूप में चयन करने का एक कारण यह भी था कि पीसीबी प्रसारण करार से अधिक से अधिक राजस्व हासिल कर सके। भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 से टेस्ट मैच नहीं खेले गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें