फोटो गैलरी

Hindi News2nd ODI: मुश्किल दौर में धोनी, ट्रैक पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया

2nd ODI: मुश्किल दौर में धोनी, ट्रैक पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी अपने इंटरनेशनल करियर के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस हार के सिलसिले को वो...

2nd ODI: मुश्किल दौर में धोनी, ट्रैक पर लौटने उतरेगी टीम इंडिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Oct 2015 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी अपने इंटरनेशनल करियर के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस हार के सिलसिले को वो इंदौर वनडे के साथ जरूर खत्म करना चाहेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच बुधवार को इंदौर में खेला जाना है।

जीत को तरस रही है टीम इंडिया
दक्षिण अफ्रीकी टीम के मौजूदा दौरे पर भारत ने अभी तक जीत का स्वाद नहीं चखा है। उसे दो टी-20 मैचों में हार झेलनी पड़ी और कानपुर में पहला वनडे भी जीतते जीतते रह गई। आलोचकों के कोपभाजन बने धोनी के लिए स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण है। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद से यह साल उनके लिए अच्छा नहीं रहा है।

अब मैच फिनिशर नहीं रहे धोनी!

आईपीएल फाइनल में हार के बाद बांग्लादेश के हाथों वनडे सीरीज  और दक्षिण अफ्रीका से टी-20 सीरीज में मिली हार ने उनके सुनहरे करियर में काले अध्याय जोड़ दिए हैं। बतौर बल्लेबाज भी वह अब मैच फिनिशर नजर नहीं आ रहे। पहले वनडे में उनके पास वापसी का शानदार मौका था लेकिन वह निर्णायक मौके पर वो कमाल नहीं कर सके जो हमेशा करते आये हैं।

भारत को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे लेकिन कैप्टन कूल जीत तक नहीं ले जा सके। अपनी 30 गेंद पर 31 रन की पारी में उन्होंने बस एक चौका जड़ा। टी-20 वर्ल्ड कप पास है और ऐसे में धोनी के पास अब अधिक समय नहीं है।

'हिटमैन' रोहित का सुपरहिट फॉर्म
भारतीय बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत है जिसमें सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा फॉर्म में हैं। रोहित ने धर्मशाला में सेंचुरी जमाने के बाद कानपुर में 150 रन बनाए। रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का फॉर्म चिंता का सबब है जो बड़ी पारी खेलने की फिराक में होंगे। टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे ने कानपुर में 60 रन बनाए और वह इस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

विराट पर होगा अच्छी पारी का दबाव
विराट कोहली पर भी अच्छी पारी खेलने का दबाव होगा। सुरेश रैना और स्टुअर्ट बिन्नी भी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके हैं। धोनी के लिए चिंता का कारण गेंदबाजों का खराब फॉर्म भी होगा। फॉर्म में चल रहे एकमात्र गेंदबाज आर अश्विन टीम में नहीं हैं जिनकी बाजू में खिंचाव आ गया है। भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव का तेज आक्रमण दक्षिण अफ्रीका के सामने चल नहीं सका।

डेथ ओवरों में टीम इंडिया की गेंदबाजी चिंता का सबब
एबी डिविलियर्स कानपुर में टीम को 300 रन के पार ले गए जिन्होंने 73 गेंद में 104 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी दस ओवरों में 100 से अधिक रन दिए। अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने हालांकि बेहतर प्रदर्शन किया था। अश्विन की जगह टीम में अनुभवी हरभजन सिंह ने ली है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की नजरें भारतीय सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने पर है।

मजबूत है दक्षिण अफ्रीकी टीम
मोर्न मोर्केल और डेल स्टेन की वापसी से उनका गेंदबाजी आक्रमण और मजबूत हुआ है। युवा कागिसो रबाडा ने टी-20 में प्रभावित किया और कानपुर में आखिरी ओवर में भी कूल रहकर गेंदबाजी की। लेग स्पिनर इमरान ताहिर अपनी प्रतिभा साबित कर ही चुके हैं। बल्लेबाजी की अगुवाई खुद डिविलियर्स कर रहे हैं जबकि फाफ डु प्लेसी भी फॉर्म में है। जेपी डुमिनी ने टी-20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनके अलावा हाशिम अमला, डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक, फरहान बेहार्डियेन टीम में हैं।

दोनों टीमें
भारत- महेंद्र सिंह धोनी, हरभजन सिंह, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह और अमित मिश्रा।

दक्षिण अफ्रीका- एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, फाफ डु प्लेसी, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, फरहान बेहार्डियेन, क्रिस मौरिस, खाया जोंडो, आरोन फागिंसो, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्न मोर्केल, काइल एबोट, कागिसो रबाडा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें