फोटो गैलरी

Hindi Newsरसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत

रसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत

आंद्रे रसेल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, दो खूबसूरत कैच लपके और मुश्किल परिस्थितियों में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल आठ के...

रसेल ने दिलाई केकेआर को किंग्स इलेवन पर जीत
एजेंसीSat, 18 Apr 2015 11:49 PM
ऐप पर पढ़ें

आंद्रे रसेल ने दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, दो खूबसूरत कैच लपके और मुश्किल परिस्थितियों में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल आठ के मैच में खराब शुरुआत के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को 13 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट से हराया।

केकेआर ने 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने चोटी के पांच विकेट 60 रन पर गंवा दिये थे लेकिन कैरेबियाई आलराउंडर रसेल ने यहां से अपने बल्लेबाजी कौशल का बेजोड़ नमूना पेश किया और 36 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 66 रन बनाये। उन्होंने यूसुफ पठान (नाबाद 28) के साथ छठे विकेट के लिये 95 रन जोड़े और टीम का स्कोर 17.5 ओवर में छह विकेट पर 159 रन पर पहुंचाकर उसे दूसरी जीत दिलाई।

इससे पहले किंग्स इलेवन की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। उसने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 27 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन आखिर में नौ विकेट पर 155 रन बनाने में सफल रहा। उसकी पारी का आकर्षण कप्तान जार्ज बेली के 45 गेंदों पर बनाए गए 60 रन रहे जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। ग्लेन मैक्सवेल (33) ने भी फार्म में वापसी की झलक दिखायी।

रसेल ने अपनी शानदार पारी से संदीप शर्मा के प्रयासों पर भी पानी फेर दिया जिन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 25 रन देकर चार विकेट लिए और केकेआर को शुरू में करारे झटके दिए। रसेल के आलराउंड खेल से केकेआर ने तीसरे मैच में दूसरी जीत दर्ज की जबकि किंग्स इलेवन को चौथे मैच में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

केकेआर के गेंदबाजों की भी तारीफ करनी होगी जिन्होंने अनुशासित गेंदबाजी करके किंग्स इलेवन को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। उसकी तरफ से उमेश यादव ने 33 रन देकर तीन जबकि मोर्ने मोर्कल और रसेल ने दो-दो विकेट लिए। सुनील नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया।

केकेआर की पारी के शुरू में किंग्स इलेवन के युवा तेज गेंदबाज संदीप का जलवा देखने को मिला जिन्होंने फिर से नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया। उन्होंने पहले फुललेंथ गेंद पर रोबिन उथप्पा (13) को पगबाधा आउट किया और फिर मनीष पांडे (12) को पवेलियन भेजा जिन्होंने इस गेंदबाज पर दो चौके जड़ने के बाद गलत टाइमिंग से शाट लगाकर बेली को आसान कैच थमाया।

जानसन पहले बदलाव के रूप में गेंद करने के लिए आए। सूर्यकुमार यादव (23) ने उनके पहले ओवर में ही लांग लेग और बैकवर्ड स्क्वायर पर छक्के जड़े। तिसारा परेरा ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के बेहतरीन प्रयास से उनके तेवरों पर विराम लगाया।

संदीप ने अगले ओवर में अब तक मूक दर्शक बने गौतम गंभीर (19 गेंद पर 11 रन) और रेयान टेन डोएसे का लगातार गेंदों पर आउट करके स्कोर पांच विकेट पर 60 रन कर दिया। डोएसे हालांकि तब पगबाधा आउट नहीं थे क्योंकि गेंद उनके बल्ले पर लगकर पैड से टकरायी थी।

अब दो बिग हिटर पठान और रसेल क्रीज पर थे। हालांकि वह रसेल थे जिन्होंने रन बनाने का बीड़ा उठाया। जानसन पर दो खूबसूरत चौके लगाने के बाद उन्होंने अक्षर पटेल के एक ओवर में 19 रन लेकर बेली को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद मैक्सवेल ने उनका आसान कैच छोड़ा। पठान ने दूसरे छोर से उनका अच्छा साथ दिया तथा अपनी पारी में चार चौके लगाए। पीयूष चावला ने विजयी चौका जमाया।

इससे पहले किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले ओवर में ही मुरली विजय (0) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने उमेश की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया। उनका स्थान लेने के लिए आए रिद्धिमान साहा (15) को मोर्कल ने स्लिप में कैच कराया।

आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रहे वीरेंद्र सहवाग भी इस अवसर को यादगार नहीं बना पाए। उन्होंने एक खूबसूरत स्क्वायर ड्राइव लगाया लेकिन रसेल ने गेंद संभालते ही इस विस्फोटक बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखा दी।

केकेआर को जल्द ही मैक्सवेल का विकेट भी मिल जाता लेकिन रसेल की गेंद पर यूसुफ पठान ने उनका आसान कैच टपका दिया। तब किंग्स इलेवन का स्कोर 51 और मैक्सवेल का 13 रन था। यह ऑस्ट्रेलियाई हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाया। उन्होंने 26 गेंद की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये और बेली के साथ चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़े।

डेविड मिलर की जगह टीम में लिए गए तिसारा परेरा (9) भी बड़ा शाट खेलने के प्रयास में कैच दे बैठे। बेली ने 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन किंग्स इलेवन ने आखिरी ओवरों में तेजी से विकेट भी गंवाए जिससे वह अपेक्षित तेजी से रन बनाने में नाकाम रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें