फोटो गैलरी

Hindi Newsकरारी शिकस्त के साथ भारत बाहर

करारी शिकस्त के साथ भारत बाहर

श्रीलंका ने बल्लेबाजों के धमाल के बाद गेंदबाजों के कमाल से भारत को महिला विश्व कप के ग्रुप ए के मैच में 138 रन से रौंदकर सुपर सिक्स में जगह बनाई जबकि मेजबान टीम को बाहर कर...

करारी शिकस्त के साथ भारत बाहर
Tue, 05 Feb 2013 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका ने बल्लेबाजों के धमाल के बाद गेंदबाजों के कमाल से भारत को आईसीसी महिला विश्व कप के ग्रुप ए के अंतिम लीग मैच में 138 रन से रौंदकर सुपर सिक्स में जगह बनाई जबकि मेजबान टीम को बाहर कर दिया।

श्रीलंका ने शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर 282 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय 42.2 ओवर में 144 रन पर ढेर हो गई। चमानी सेनेवीरात्ना ने 10 जबकि शशिकला श्रीवरदेने ने 20 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

इससे पहले श्रीलंका की ओर से दीपिका रासंगिका ने सर्वाधिक 84 रन बनाए जबकि इशानी कौशल्या ने अंतिम ओवरों में सिर्फ 31 गेंद में नाबाद 56 रन की तूफानी पारी खेली। इन दोनों के अलावा श्रीवरदेने (59) और यशोदा मेंडिस (55) ने भी अर्धशतक जड़े। श्रीलंका की टीम इस तरह तीन मैचों में दो जीत से चार अंक जुटाकर अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही। भारत हार के बावजूद सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर सकता था लेकिन इसके लिए उसे 251 या इससे अधिक रन की दरकार थी। भारत के इस स्कोर तक नहीं पहुंचने के कारण वेस्टइंडीज ने बेहतर नेट रन रेट के कारण अगले दौर में जगह बनाई। भारत और वेस्टइंडीज दोनों के तीन मैचों में बराबर दो अंक रहे। वेस्टइंडीज का नेट रन रेट प्लस 0.276 जबकि भारत का माइनस 4.433 रहा। भारत को सातवें-आठवें स्थान के प्ले ऑफ में अब सात फरवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में पाकिस्तान का सामना करना है।

भारत की ओर से रीमा मल्होत्रा ने सर्वाधिक 38 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज तिरुष कामिनी और झूलन गोस्वामी ने 22-22 जबकि कप्तान मिताली राज ने 20 रन का योगदान दिया। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरूआत काफी खराब रही और उसने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज पदमिनी राउत (5) का विकेट गंवा दिया जिन्हें कौशल्या ने पगबाधा आउट किया। कामिनी और मिताली ने दूसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। उदेशिका प्रबोधिनी ने मिताली को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ने वाली हरमनप्रीत कौर खाता खोले बिना ही सेनेवीरात्ना का शिकार बनीं जिससे भारत का स्कोर 13वें ओवर में 38 रन पर तीन विकेट हो गया। श्रीपाली वीराकोडी ने इसके बाद कामिनी जबकि इनोका रानावीरा ने कारू जैन (8) की पारी का अंत
किया। रीमा और झूलन ने छठे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। संदामली डोलावट्टे ने झूलन को आउट करके भारत को छठा झटका दिया जब भारत का स्कोर 106 रन था। अमित शर्मा (1) और एकता बिष्ट (1) अधिक देर तक विकेट पर नहीं टिक सकी जबकि रीमा भी रन आउट हो गईं। सेनेवीरात्ना ने शुभलक्ष्मी शर्मा (4) को पवेलियन भेजकर भारत की पारी का अंत किया।

इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ मैच विजयी पारी खेलने वाली कौशल्या ने एक बार फिर अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें