फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीती

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीती

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले शेन वाटसन के आकर्षक शतक और फिल ह्यूज के 86 रन की मदद से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 39 रन से हराकर पांच मैचों की...

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीती
एजेंसीWed, 06 Feb 2013 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले शेन वाटसन के आकर्षक शतक और फिल ह्यूज के 86 रन की मदद से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 39 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई।
 
पिंडली की चोट के कारण पांच सप्ताह तक बाहर रहने वाले वाटसन ने भारत दौरे से पहले 111 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 122 रन बनाये। उन्होंने एरोन फिंच (38) के साथ पहले विकेट के लिए 89 और ह्यूज के साथ दूसरे विकेट के लिए 112 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां की। जार्ज बैली ने डेथ ओवरों में 22 गेंद पर 44 रन की तूफानी पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलिया सात विकेट पर 329 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

वेस्टइंडीज ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों डेरेन ब्रावो (86), डवेन ब्रावो (51) और कीरेन पावेल (47) की अच्छी पारियों के बावजूद उसकी पूरी टीम 47.3 ओवर में 290 रन पर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेम्स फाकनर ने 48 रन देकर चार विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दोनों मैच जीते थे।

वाटसन को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 102 गेंद पर अपना सातवां वनडे शतक पूरा किया और फिर केमार रोच पर 114 मीटर लंबा छक्का और फिर चौका जमाया। वह मनुका ओवल में बड़ा शतक बनाने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन रोच की गेंद उन्होंने हवा में उछाल दी जिसे बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खड़े कीरोन पोलार्ड ने कैच में तब्दील किया।

ह्यूज अपना तीसरा शतक पूरा नहीं कर पाए और डेरेन सैमी की गेंद पर विकेटकीपर डेवोन थामस को कैच दे बैठे। ह्यूज ने 93 गेंद खेली तथा दस चौके और एक छक्का लगाया। सलामी बल्लेबाज फिंच को 20 रन पर जीवनदान मिला। उन्होंने सैमी की गेंद थर्डमैन पर खेलने के प्रयास में विकेटकीपर को कैच दिया था।

कप्तान माइकल क्लार्क (15) पोलार्ड की गेंद पर वापस कैच दे बैठे। पोलार्ड ने इसके बाद सीमा रेखा पर एक हाथ से ग्लेन मैक्सवेल के छक्के के लिए जमाए गए शाट को कैच में बदला। पोलार्ड ने स्पिनर सुनील नारायण की गेंद पर ही बैली का कैच भी एक हाथ से लेकर दर्शकों को रोमांचित किया।

इसके बाद वेस्टइंडीज ने अच्छी शुरुआत की। पावेल और थामस ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े। इन दोनों के 27 रन के अंदर आउट होने के बाद ब्रावो बंधुओं ने तीसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। इसके बाद हालांकि रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ने के कारण वेस्टइंडीज ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। खराब फार्म में चल रहे क्रिस गेल को मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन बाएं हाथ का यह बल्लेबाज फिर से नाकाम रहा और केवल दो रन बनाकर फाकनर की गेंद पर बोल्ड हुआ। आंद्रे रसेल (31 गेंद पर 43) ने वेस्टइंडीज की कुछ उम्मीद जगाई लेकिन अनुशासित गेंदबाजी और बड़े लक्ष्य के दबाव में कैरेबियाई टीम का निचला क्रम बिखर गया। चौथा मैच आठ फरवरी को सिडनी में खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें