फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड को जीत से रोका हरियाणा ने, मैच ड्रा

इंग्लैंड को जीत से रोका हरियाणा ने, मैच ड्रा

हरियाणा ने कुछ करारे झटकों के बावजूद इंग्लैंड को आखिरी अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज नहीं करने...

इंग्लैंड को जीत से रोका हरियाणा ने, मैच ड्रा
Sun, 11 Nov 2012 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा ने कुछ करारे झटकों के बावजूद इंग्लैंड को आखिरी अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज नहीं करने दी। यह चार दिवसीय मैच आखिर में ड्रा समाप्त हुआ।

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट 254 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। पहली पारी में 188 रन से पिछड़ने वाले हरियाणा ने इस तरह से 442 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे और आखिरी दिन आज यहां छह विकेट पर 133 रन बनाए। उसकी तरफ से नितिन सैनी ने सर्वाधिक 50 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से टिम ब्रेसनन ने दो जबकि मोंटी पनेसर, स्टुअर्ट मीकर, समित पटेल और ग्राहम ओनियन्स ने एक एक विकेट लिया।

नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण हरियाणा पर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन उसके निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों विशेषकर संदीप सिंह और कप्तान अमित मिश्र ने बीच में 50 मिनट तक विकेट नहीं गिरने दिया। इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं करने वाले मिश्र 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले इंग्लैंड के शीर्ष क्रम बल्लेबाजों ने 15 नवंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पूर्व अच्छा अभ्यास किया। जोनाथन ट्राट ने फार्म में वापसी करते हुए अन्य बल्लेबाजों को मौका देने के उद्देश्य से रिटायर होने से पहले 101 रन बनाये। निक क्राम्पटन ने 79 और इयान बेल ने 48 रन का योगदान दिया।

हरियाणा की तरफ से मध्यम गति के गेंदबाज संजय बुधवार ने 51 रन देकर तीन विकेट लिये। आफ स्पिनर जयंत यादव ने पहली पारी के शतकवीर केविन पीटरसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा जिसके बाद इंग्लैंड ने पारी समाप्त घोषित कर दी।

सुबह इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 118 रन से आगे खेलना शुरू किया। ट्राट ने 61 रन अपनी पारी आगे बढ़ायी। उन्होंने 183 गेंद की अपनी पारी के दौरान 13 चौके और एक छक्का जड़ा। ट्राट ने काम्पटन के साथ पहले विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की। काम्पटन अपने कल के स्कोर में 25 रन और जोड़कर पवेलियन लौटे। उन्हें सचिन राणा ने विकेटकीपर नितिन सैनी के हाथों कैच कराया। उन्होंने 153 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके मारे। विकेटकीपर मैथ्यू प्रायर हालांकि ज्यादा देर नहीं टिक पाए और तीन गेंद में दो रन बनाने के बाद रन आउट हो गए।

इंग्लैंड ने पहले सत्र में 26 ओवर में 103 रन बटोरे। उसने दूसरे सत्र में पारी समाप्त घोषित करने से पहले 11.2 ओवर खेले तथा इस बीच 33 रन जोड़े। इयान बेल (48) दूसरे सत्र में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। बुधवार ने उन्हें आउट करने के बाद टिम ब्रेसनन (4) और समित पटेल (0) को भी पवेलियन भेजा। हरियाणा ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चाय के विश्राम तक दो विकेट पर 73 रन बनाए थे। हरियाणा ने पहली पारी में शतक बनाने वाले राहुल दीवान (13) और सचिन राणा (3) के विकेट लगातार ओवरों में गंवाए।

ब्रेसनन ने तीसरे सत्र के शुरू में नितिन सैनी और अभिमन्यु खोड़ को आउट करके जीत की उम्मीद जगा दी थी। सलामी बल्लेबाज नितिन सैनी भी अर्धशतक पूरा करने के बाद पनेसर की गेंद पर विकेटकीपर प्रायर को कैच देकर पवेलियन लौटे। मिश्रा ने यहीं से एक छोर संभालकर इंग्लैंड की जीत की हसरत पूरी नहीं होने दी। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 15 नवंबर से मोटेरा में जबकि दूसरा टेस्ट मैच 23 नवंबर से मुंबई में खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें