फोटो गैलरी

Hindi Newsस्टेन, मोर्कल ने दिलायी दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत

स्टेन, मोर्कल ने दिलायी दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत

तेज गेंदबाज डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल ने रविवार को यहां श्रीलंकाई बल्लेबाजी की चूलें हिलाकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 153 रन से बड़ी जीत दिलायी। स्टेन और मोर्कल ने चार-चार विकेट...

स्टेन, मोर्कल ने दिलायी दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत
एजेंसीSun, 20 Jul 2014 03:36 PM
ऐप पर पढ़ें

तेज गेंदबाज डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल ने रविवार को यहां श्रीलंकाई बल्लेबाजी की चूलें हिलाकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 153 रन से बड़ी जीत दिलायी।

स्टेन और मोर्कल ने चार-चार विकेट लिये जबकि कामचलाउ स्पिनर जेपी डुमिनी ने कुमार संगकारा सहित दो विकेट हासिल किये जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 370 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे श्रीलंका को खेल के पांचवें और आखिरी दिन आज यहां 216 रन पर ढेर कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका की यह श्रीलंका सरजमीं पर तीसरी और पिछले 14 वर्षों में पहली जीत है जिससे उसने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। हाशिम अमला ने कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में ही जीत का स्वाद चखा और अब उनकी निगाह 24 जुलाई से कोलंबो में शुरू होने वाला दूसरे टेस्ट में भी दबदबा बरकरार रखकर सीरीज जीतने पर रहेगी।

श्रीलंका ने सुबह जब एक विकेट पर 110 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी तो वह बहुत अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन उसने 98 रन के अंदर अपने बाकी नौ विकेट गंवा दिये। उसने पहले सत्र में 24 ओवर और 51 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये थे जिससे दक्षिण अफ्रीका की जीत पक्की हो गयी थी।

श्रीलंका की तरफ से केवल संगकारा (76) ही संघर्ष कर पाये लेकिन उनके चौथे विकेट के रूप में आउट होने के बाद पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 27) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई मदद नहीं मिली। मोर्कल ने 29 रन देकर जबकि स्टेन ने 45 रन देकर चार विकेट लिये। स्टेन ने पहली पारी में 54 रन देकर पांच विकेट लिये थे और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

स्टेन ने आज दिन के चौथे ओवर में ही कौशल सिल्वा (38) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया जिसका उसे कल शाम से इंतजार था। सिल्वा ने उनकी गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक को कैच थमाया जिन्होंने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। टेस्ट क्रिकेट में पहली बार विकेटकीपिंग कर रहे डि कॉक ने मैच में कुल नौ शिकार किये।

सिल्वा के आउट होने से उनकी संगकारा के साथ दूसरे विकेट के लिये 104 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ। श्रीलंका ने ड्रिंक्स ब्रेक के बाद पहली गेंद पर माहेला जयवर्धने (10) का विकेट गंवाया जिन्होंने मोर्कल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमाया।

संगकारा ने सुबह 58 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। जब वह 65 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और डुमिनी की गेंद पर मिडविकेट पर खड़े अमला को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी 145 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया।

जयवर्धने और संगकारा के विकेट 11 रन के अंदर गंवाने से श्रीलंका बैकफुट पर चला गया और वह इन झटकों से आखिर तक नहीं उबर पाया। लाहिरू तिरिमाने (12) को स्टेन ने जबकि दिनेश चंदीमल (1) को मोर्कल ने आउट करके श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 158 रन कर दिया।

लंच तक श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 161 रन था। उसने दूसरे सत्र में इसी स्कोर पर दिलरूवान परेरा का विकेट गंवाया जो पहली पारी की तरह इस पारी में भी खाता नहीं खोल पाये। संयोग से इस बार भी स्टेन की गेंद पर डि कॉक ने उनका कैच लपका। रंगना हेराथ (20) ने कुछ देर तक अपने कप्तान का साथ दिया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये।

मोर्कल ने अपनी लगातार गेंदों पर सुरंगा लखमल और शमिंडा इरांगा का विकेट लेकर श्रीलंकाई पारी का अंत किया। श्रीलंका की दूसरी पारी में सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें