फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व कप : न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया फिर चैम्पियन

विश्व कप : न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया फिर चैम्पियन

चार बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने 1992 में अपनी धरती पर खिताब न जीत पाने के मलाल को खत्म करते हुए रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप 2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड...

विश्व कप : न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा ऑस्ट्रेलिया फिर चैम्पियन
एजेंसीSun, 29 Mar 2015 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

चार बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने 1992 में अपनी धरती पर खिताब न जीत पाने के मलाल को खत्म करते हुए रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर हुए आईसीसी विश्व कप 2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व चैम्पियन बना।

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से मिले 184 रनों का लक्ष्य 33.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया कप्तान माइकल क्लार्क (74) ने अंतर्राष्ट्रयी एकदिवसीय की अपनी विदाई परी में शानदार प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

क्लार्क के अलावा स्टीवन स्मिथ (नाबाद 56) और डेविड वार्नर (45) ने भी अहम योगदान दिया।

लक्ष्य आसान होने के बावजूद सलामी बल्लेबाज एरन फिंच खाता खोले बगैर एक रन के कुल योग पर दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड के टूर्नामेंट में सफलतम गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने फिंच का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। इसके साथ ही बोल्ट ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के साथ इस विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे स्मिथ ने डेविड वॉर्नर (45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी निभाई और ऑस्ट्रेलिया को पहले झटके से उबार लिया। वॉर्नर हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर ग्रांट एलियट को कैच थमा बैठे। यह विकेट मैट हेनरी ने लिया। इस बीच वॉर्नर ने 46 गेंदों में सात बाउंड्री लगाई।

इससे पहले, टॉस जीतकर न्यूजीलैंड का पहले बल्लेबाजी चुनने का फैसला गलत साबित हुआ। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के आगे टिक नहीं सके और 45 ओवरों में सिर्फ 183 रन बनाकर धराशायी हो गए।

अपना सातवां विश्व कप फाइनल खेल रही चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को शानदार शुरुआत दिलाते हुए टूर्नामेंट में उसके अब तक के सफलतम तेज गेंदबाज स्टार्क ने पांचवीं गेंद पर ही पहली सफलता दिला दी।

अब तक टूर्नामेंट में बेहद आक्रामक खेलते आ रहे और इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए मुख्य खतरा माने जा रहे न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गए। मैक्लम के जाने के बाद न्यूजीलैंड पर दबाव साफ दिखने लगा और उसकी रन गति काफी धीमी हो गई।

क्लार्क ने गेंदबाजी में परिवर्तन करते हुए तेज गेंदबाजों को आराम देकर स्पिन गेंदबाज ग्लेन मैक्सवेल को 12वें ओवर में आक्रमण पर बुलाया और मैक्सवेल ने अपनी दूसरी ही गेंद पर इसी विश्व कप में दोहरा शतक लगा विश्व कप की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्टिन गप्टिल (15) को 33 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गप्टिल ने 34 गेंदों का सामना किया था और एक चौका और एक छक्का लगाया था।

गप्टिल के जाने के छह गेंद बाद ही 33 गेंदों पर एकमात्र चौका लगाकर परेशानी में दिख रहे केन विलियमसन (12) भी मिशेल जॉनसन की गेंद पर जॉनसन को ही आसान कैच थमा बैठे।

39 के कुल योग पर विलियमसन के जाने के बाद हालांकि रॉस टेलर (40) और ग्रांट एलियट (83) ने चौथे विकेट के लिए संयम के साथ खेलते हुए 111 रनों की साझेदारी निभाई। ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को इससे समझा जा सकता है कि इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी टीम की यह दूसरी शतकीय साझेदारी रही।

इस साझेदारी की बदौलत संभलती दिख रही न्यूजीलैंड की पारी को हालांकि जेम्स फॉल्कनर ने 36वें ओवर में दो विकेट चटकाकर पलट दी।

फॉल्कनर ने 36वें ओवर की पहली गेंद पर पहले रॉस टेलर को विकेट के पीछे ब्रैड हैडिन के हाथों लपकवाकर यह शतकीय साझेदारी तोड़ी और उसके बाद तीसरी ही गेंद पर कोरी एंडरसन को खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी और न्यूजीलैंड को पांचवां बडम झटका दे दिया। टेलर 72 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगा सके।

अगला ओवर लेकर आए स्टार्क ने ल्यूक रॉन्की को भी शून्य के निजी योग पर क्लार्क के हाथों कैच करवा दिया और न्यूजीलैंड की आखिरी बल्लेबाजी विशेषज्ञ जोड़ी को भी तोड़ दिया।

इस बीच इलियट एक छोर थामकर खड़े रहे और लगभग हर ओवर में एक बाउंड्री के साथ ठीक-ठाक स्कोर करते रहे, लेकिन दूसरे छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला आगे भी जारी रहा। 35 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन बनाकर ठीक-ठाक नजर आ रही न्यूजीलैंड टीम ने आखिरी के 10 ओवरों में 33 रन बनाने में अपने शेष सात विकेट गंवा दिए।

82 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 83 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले इलियट, फॉल्कनर द्वारा लाए गए 42वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए और 171 के कुल योग पर उनकी जुझारू पारी का अंत हो गया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉनसन और फॉल्कनर ने तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि स्टार्क को दो और मैक्सवेल को एक विकेट मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें