फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूजीलैंड सेमीफाइनल में, अब मुकाबला द.अफ्रीका से

न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में, अब मुकाबला द.अफ्रीका से

एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्टिन गप्टिल (नाबाद 237) के रिकॉर्ड दोहरे शतक और ट्रेंट बोल्ट (44-4) की धारदार गेंदबाजी के दम पर सह-मेजबान न्यूजीलैंड ने वेस्टपैक स्टेडियम...

न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में, अब मुकाबला द.अफ्रीका से
एजेंसीSat, 21 Mar 2015 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्टिन गप्टिल (नाबाद 237) के रिकॉर्ड दोहरे शतक और ट्रेंट बोल्ट (44-4) की धारदार गेंदबाजी के दम पर सह-मेजबान न्यूजीलैंड ने वेस्टपैक स्टेडियम में शनिवार को खेले गए चौथे क्वार्टर फाइनल मैच में वेस्टइंडीज को 143 रनों से हरा दिया। अब सेमीफाइनल में 24 मार्च को उसका सामना ऑकलैंड में दक्षिण अफ्रीका से होगा।

कीवी टीम ने पहले खेलते हुए गप्टिल की नाबाद पारी की बदौलत छह विकेट पर 393 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी कैरेबियाई टीम शुरू से ही बड़े स्कोर के दबाव में दिखी और 30.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 250 रन ही बना सकी।

क्रिस गेल ने सबसे अधिक 61 रन बनाए जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने 42 रन बनाए। कैरेबियाई टीम ने बोल्ट की शानदार गेंदबाजी के आगे 80 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। उसकी ओर से गेल ने कुछ अच्छे स्टोक्स लगाए। गेल ने 33 गेंदों का सामना कर दो चौके और आठ छक्के लगाए।

मार्लन सैमुएल्स ने 27, जोनाथन कार्टर ने 32, डैरेन सैमी ने 27, आंद्रे रसेल ने 20 और होल्डर ने 26 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्के को मदद से 42 रनों की आतिशी पारी खेली।

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और डेनियल विटोरी ने भी दो-दो विकेट लिए। एडम मिलन और कोरी एंडरसन को भी एक-एक सफलता मिली।

दूसरे सेमीफाइनल में 26 मार्च को सिडनी में मौजूदा चैम्पियन भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लागदेश और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया था।

इससे पहले, कीवी टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला और विश्व कप में दूसरा तथा एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में छठा दोहरा शतक लगाने वाले गप्टिल की महान पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 393 रन बनाए।

गप्टिल ने अपनी इस ऐतिहासिक पारी के दौरान 163 गेंदों का सामना कर 24 चौके और 11 छक्के लगाए। वह दोहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी और विश्व के पांचवें बल्लेबाज हैं।

गप्टिल से पहले भारत के रोहित शर्मा (264, 209), सचिन तेंदुलकर (200 नाबाद) , वीरेद्र सहवाग (219) और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (215) ने एकदिवसीय क्रिकेट में इस मील के पत्थर को छुआ है। गप्टिल ने इस तरह एकदिवसीय क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली।

गेल विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी विश्व कप में 215 रनों की पारी खेली थी लेकिन गप्टिल ने उसे भी पीछे छोड़ दिया। वह विश्व कप में सर्वोच्च व्यक्तिगत योग बनाने वाले बल्लेबाज बने गए हैं।

गप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली। इससे पहले उनका सर्वोच्च योग 189 रन था और अब वही अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आगे निकल गए हैं।

गप्टिल ने अपनी इस पारी के दौरान एक और रिकार्ड कायम किया। उन्होंने विश्व कप के नॉकआउट दौर में अब तक की सबसे बडम्ी पारी खेली । इससे पहले यह रिकार्ड आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (149) के नाम था।

गप्टिल ने 111 गेंदों पर शतक पूरा किया और फिर अगले 52 गेंदों पर 137 2न ठोक दिए। इस सफर में गप्टिल का साथ केन विलियमसन (33), रॉस टेलर (42), ग्रेंट इलियट (27) और कोरी एंडरसन (15) ने दिया।

गप्टिल ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (12) के साथ पहले विकेट के लिए 27, विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 62, रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 143, कोरी एंडरसन के साथ चौथे विकेट के लिए 46, इलियट के साथ पांचवें विकेट के लिए 55, ल्यूक रोंची (9) के साथ छठे विकेट के लिए 32 और डेनियल विटोरी (नाबाद 8) के साथ सातवें विकेट के लिए 28 रन जोड़े।

वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर ने सात ओवर में 71 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रसेल को 10 ओवर में 96 रनों पर दो सफलता मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें