फोटो गैलरी

Hindi Newsजीएसके की दवाओं को 16 अरब डॉलर में खरीदेगी नोवार्तिस

जीएसके की दवाओं को 16 अरब डॉलर में खरीदेगी नोवार्तिस

वैश्विक दवा कंपनी नोवार्तिस तीन हिस्सों के एक सौदे में ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन पीएलसी (जीएसके) की कैंसर दवा पोर्टफोलियो को 16 अरब डॉलर में खरीदेगी और अपने वैक्सीन कारोबार को 7.1 अरब डॉलर में बेचेगी। साथ...

जीएसके की दवाओं को 16 अरब डॉलर में खरीदेगी नोवार्तिस
एजेंसीTue, 22 Apr 2014 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक दवा कंपनी नोवार्तिस तीन हिस्सों के एक सौदे में ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन पीएलसी (जीएसके) की कैंसर दवा पोर्टफोलियो को 16 अरब डॉलर में खरीदेगी और अपने वैक्सीन कारोबार को 7.1 अरब डॉलर में बेचेगी। साथ ही दोनों कंपनियां उपभोक्ता स्वास्थ्य देखभाल कारोबार के लिये एक संयुक्त उद्यम बनाएगी।

अलग-अलग बयान में दोनों कंपनियों ने कहा कि वे नोवार्तिस के ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) विभाग का जीएसके उपभोक्ता कारोबार के साथ मिलाकर 10 अरब डॉलर सालाना बिक्री वाला दुनिया का प्रमुख उपभोक्ता स्वास्थ्य देखभाल व्यावसाय खड़ा करेंगे। इसमें ब्रिटेन की जीएसके की बहुलांश 63.5 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

स्विटजरलैंड की कंपनी नोवार्तिस जीएसके के कैंसर उत्पादों को 14.5 अरब डॉलर तथा इस क्षेत्र में अन्य विकास कार्यों को 1.5 अरब डॉलर तक में खरीदने पर सहमत हुई है। दूसरी ओर नोवार्तिस अपने वैक्सीन कारोबार को 7.1 अरब डॉलर जमा रायल्टी के साथ जीएसके को बेचेगी। इसमें फलू वैक्सीन व्यावसाय शामिल नहीं है।

नोर्वातिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी जोसेफ जिमेनेज ने कहा कि सौदा नोवार्तिस के लिये बदलावकारी क्षण है। जीएसके मुख्य कार्यपालक अधिकारी सद एंड्रयू विटी ने कहा कि यह सौदा दोनों कंपनियों के लिये फायदेमंद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें