फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपीए बजट की नकल है मोदी आम बजट कांग्रेस

यूपीए बजट की नकल है मोदी आम बजट: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के पहले आम बजट को यूपीए सरकार के बजट की नकल बताते हुए कहा कि इसमें नए दृष्टिकोण का अभाव है। चुनाव प्रचार के दौरान देश की जनता के किए गए वादों पूरा करने के...

यूपीए बजट की नकल है मोदी आम बजट: कांग्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के पहले आम बजट को यूपीए सरकार के बजट की नकल बताते हुए कहा कि इसमें नए दृष्टिकोण का अभाव है। चुनाव प्रचार के दौरान देश की जनता के किए गए वादों पूरा करने के उपाय नहीं बजट में नहीं सुझाए गए हैं।

राज्यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने बजट पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि भाजपा ने देश की जनता को बड़े बड़े सपने दिखाकर पूर्ण बहुमत में सरकार बनाई है। लेकिन उन सपनों को पूरा करने के लिए बजट में उपाय नहीं किए गए हैं। हकीकत यह है कि एनडीए का पहला बजट यूपीए बजट की नकल मात्र है। राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन का नाम बदलकर नया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की गई है।

शर्मा ने अगाह करते हुए कहा कि सरकार को रियल स्टेट व इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र को संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। जापान में इस कारण कई बैंक डूब गए। अमेरिका में रियल स्टेट की वजह से संकट आया है। दुनिया में अधिकांश देश इसी कारण मंदी के दौर में फंसे हैं। बजट में एफडीआई के जरिए निवेश बढ़ाने का जिक्र है, लेकिन नीति स्पष्ट नहीं है।

100 स्मार्ट शहर बनाने की घोषणा की गई लेकिन कार्य योजना का जिक्र तक नहीं किया गया है। बेहतर होगा सरकार पहले से विकसित 16 औद्योगिक शहरों को विकसित करने पर बल दे।

आनंद शर्मा ने बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध करते हुए कहा कि सरकार को रेलवे के विकास पर ध्यान देना चाहिए। जिससे यात्रियों को सुविधा मिल सके। वहीं, 28 परियोजनाओं के लिए बजट में महज 100 करोड़ रुपये (प्रति योजना) का प्रावधान किया गया है। जबकि एक बड़ी मूर्ति बनाने के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए हैं। नदियों को जाेड़ने पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है। इससे करोड़ों लोग उजड़ जाएगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें