फोटो गैलरी

Hindi Newsडीजीसीए ने जीएमआर के 11 पायलटों पर लगायी पाबंदी

डीजीसीए ने जीएमआर के 11 पायलटों पर लगायी पाबंदी

विमानन नियामक डीजीसीए ने सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के लिए जीएमआर की विमानन कंपनी के 11 पायलटों पर तीन महीने तक विमान उड़ाने की पाबंदी लगा दी है। इससे कंपनी के ज्यादातर विमान एक तरह से खड़े हो गए हैं।...

डीजीसीए ने जीएमआर के 11 पायलटों पर लगायी पाबंदी
एजेंसीWed, 16 Apr 2014 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

विमानन नियामक डीजीसीए ने सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के लिए जीएमआर की विमानन कंपनी के 11 पायलटों पर तीन महीने तक विमान उड़ाने की पाबंदी लगा दी है। इससे कंपनी के ज्यादातर विमान एक तरह से खड़े हो गए हैं। हालांकि, कंपनी ने विमानन नियामक के आरोपों का आज खंडन किया।

डीजीसीए सूत्रों ने बताया कि नियामक ने यह अभूतपूर्व कार्रवाई यह देखने के बाद की कि जीएमआर एविएशन की पिछले एक माह के दौरान कई उड़ानों के संबंध में कुछ अनिवार्य जांच नहीं कराई गयी थी। ऐसी उड़ानों में सोमवार की एक उड़ान भी है जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भुवनेश्वर गये थे।

सूत्रों ने बताया कि उड़ान से पहले अन्य परीक्षण के साथ साथ पायलटों तथा चालक दल के सदस्यों की सांस की जांच भी करानी होती है। लेकिन जांच में यह पाया गया कि सांस का परीक्षण करने वाला उपकरण काम नहीं कर रहा था।

डीजीसीए ने इस शिडयूल चार्टर्ड विमान सेवा कंपनी के विमानों के दस्तावेज एवं उपकरणों की 12 मार्च तथा 14 अप्रैल के बीच जांच की थी। उसी में यह गड़बड़ी पायी गयी।

जीएमआर एविएशन ने एक बयान जारी कर कहा कि पायलटों का कोई भी परीक्षण छोड़ा नहीं गया है और न ही जांच का काई फर्जी आंकड़ा पेश किया गया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जल्द ही विमानन नियामक को एक लिखित जवाब भेजा जाएगा। उसने उम्मीद जताई कि कंपनी के 11 पायलट और छह केबिन क्रू पर पाबंदी जल्द उठा ली जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें