फोटो गैलरी

Hindi News70 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

70 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

पेट्रोल कीमतों में मंगलवार को 70 पैसे प्रति लीटर की कटौती (स्थानीय शुल्क शामिल नहीं) की गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से तेल का आयात सस्ता हुआ है, जिसके मद्देनजर पेट्रोल के दाम घटाए गए हैं।...

70 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल
एजेंसीTue, 15 Apr 2014 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोल कीमतों में मंगलवार को 70 पैसे प्रति लीटर की कटौती (स्थानीय शुल्क शामिल नहीं) की गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से तेल का आयात सस्ता हुआ है, जिसके मद्देनजर पेट्रोल के दाम घटाए गए हैं। यह इस महीने में पेट्रोल कीमतों में दूसरी कटौती है। नई दरें मंगलवार को मध्यरात्रि से लगू होंगी और इस पर स्थानीय बिक्रीकर या वैट को निकालने के बाद वास्तविक दरें और कम होंगी।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 85 पैसे प्रति लीटर घटकर 71.41 रुपये लीटर हो गया है। इससे पहले 1 अप्रैल को यहां पेट्रोल के दाम 75 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। उस समय पेट्रोल की कीमत 90 पैसे घटकर 72.26 रुपये प्रति लीटर पर आ गई थी।

मुंबई में बुधवार से पेट्रोल 80 रुपये लीटर मिलेगा। फिलहाल इसका दाम 80.89 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल कीमतों में कटौती की घोषणा करते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा कि रुपये में लगातार आ रही मजबूती के चलते पेट्रोल के दाम कम हुए हैं। डीजल कीमतों में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियां डीजल कीमतों में मासिक आधार पर संशोधन करती हैं।

सरकार ने जून, 2010 में पेट्रोल कीमतों को अपने नियंत्रण से मुक्त किया था। उसके बाद से पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली व 16 तारीख को कीमतों में संशोधन करती हैं। वहीं सरकार ने पिछले साल जनवरी में पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल कीमतों में मासिक आधार पर 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी की अनुमति दी थी। जनवरी, 2013 के बाद से डीजल के दामों में 14 बार में कुल 8.33 रुपये लीटर की वृद्धि की जा चुकी है। आईओसी ने कहा कि उसे अभी भी डीजल पर 5.33 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें