फोटो गैलरी

Hindi Newsमाइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा जल्द पूरा होने की उम्मीद नोकिया

माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा जल्द पूरा होने की उम्मीद: नोकिया

फिनलैंड की मोबाइल फोन कंपनी नोकिया ने शनिवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के साथ मोबाइल उपकरण और सेवा व्यावसाय का उसका 7.2 अरब डॉलर का सौदा इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। नोकिया के उपाध्यक्ष...

माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा जल्द पूरा होने की उम्मीद: नोकिया
एजेंसीSat, 19 Apr 2014 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

फिनलैंड की मोबाइल फोन कंपनी नोकिया ने शनिवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के साथ मोबाइल उपकरण और सेवा व्यावसाय का उसका 7.2 अरब डॉलर का सौदा इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। नोकिया के उपाध्यक्ष (मुख्य नैतिकता एवं अनुपालन अधिकारी) चैड फेंट्रेस एवं माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य निजता अधिकारी ब्रेंडन लिंच ने उपभोक्ताओं को शनिवार को जारी एक संयुक्त नोटिस में कहा कि नोकिया को माइक्रोसॉफ्ट के साथ उसके हैंडसेट उपकरण और सेवा कारोबार का सौदा अप्रैल 2014 में पूरा होने की उम्मीद है।

पिछले साल सितंबर में नोकिया ने घोषणा की थी कि वह अपने हैंडसेट व सेवा कारोबार का एक अहम हिस्सा माइक्रोसॉफ्ट को मार्च, 2014 तक 7.2 अरब डॉलर में बेचेगी जिसमें भारत स्थित परिसंपत्तियों की बिक्री भी शामिल है। सौदे के तहत नोकिया के हैंडसेट तथा अन्य संघटक परिसंपत्तियों को माइक्रोसॉफ्ट की फिनिश स्थित इकाई माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल ओवाई के सुपुर्द कर दिया जायेगा।

नोकिया अपनी चेन्नई स्थित हैंडसेट विनिर्माण इकाई को लेकर भारतीय कराधान एजेंसियों के साथ कर विवाद में उलझी है। इस इकाई में 6,600 कर्मचारी हैं। कंपनी यह संकेत देती रही है कि यदि कर विवाद नहीं सुलझा तो सौदे में असर पड़ सकता है।

कंपनी ने हाल में चेन्नई स्थित कारखाने के कर्मचारियों के लिये स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना की पेशकश की है, समझा जाता है कि अब तक 700 कर्मचारी इस योजना का लाभ ले चुके हैं। हालांकि, नोकिया इंडिया के प्रवक्ता ने योजना का लाभ लेने वाले कर्मचारियों की संख्या की पुष्टि करने से इनकार किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें