फोटो गैलरी

Hindi Newsयूबीआई ने माल्या को कर्ज न चुकाने वाला घोषित किया

यूबीआई ने माल्या को कर्ज न चुकाने वाला घोषित किया

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने किंगफिशर एयरलाइन्स और इसके प्रवर्तक विजय माल्या को जानबूझकर ऋण न चुकाने वाला घोषित किया है और वह इस मामले में इस तरह की घोषणा करने वाला पहला बैंक है। इस सरकारी...

यूबीआई ने माल्या को कर्ज न चुकाने वाला घोषित किया
एजेंसीMon, 01 Sep 2014 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने किंगफिशर एयरलाइन्स और इसके प्रवर्तक विजय माल्या को जानबूझकर ऋण न चुकाने वाला घोषित किया है और वह इस मामले में इस तरह की घोषणा करने वाला पहला बैंक है। इस सरकारी बैंक के कार्यकारी निदेशक दीपक नारंग ने कहा कि हमने विजय माल्या और किंगफिशर एयरलाइन्स के तीन अन्य निदेशकों को जानबूझकर ऋण न चुकाने वाला घोषित किया है।

बैंक की शिकायत निपटान समिति (जीआरसी) के इस फैसले में कंपनी के निदेकश रवि नेदुगड़ी, अनिल कुमार गांगुली और सुभाष गुप्ते का नाम है। इस घोषणा के बाद ये लोग और यह कंपनी भविष्य में बैंक से रिण के पात्र नहीं होंगे। उन्हें निदेशक के पद से भी हाथ धोना पड़ेगा। जरूरत पड़ने पर इनके खिलाफ आपराधिक मामला भी दर्ज किया जा सकता है।

नारंग ने कहा कि जीआरसी के इस निर्णय से वित्त मंत्रालय, भारतीय रिजर्व बैंक और सेबी को अवगत कराया जाएगा ताकि वे इस सूचना पर आगे कोई भी उचित कार्रवाई कर सकें। कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंड पीठ ने इस बैंक को पिछले सप्ताह इस मामले में इस कंपनी और इसके जिम्मेदार व्यक्तियों को ऋण जानबूझकर न चुकाने वाला घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने की छूट दे दी थी। उसके बाद बैंक की जीआरसी की आज बैठक हुई।

जीआरसी ने इससे पहले निदेशकों को पेश होने के लिए कहा था लेकिन वे नहीं आए। बदले में उन्होंने अपने वकील के जरिए एक पत्र भेजा कि उन्होंने उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है और उस पर फैसला न होने तक यह बैंक इस संबंध में आगे कार्रवाई नहीं कर सकता है।

कोलकाता मुख्यालय वाला यह बैंक पहला सार्वजनिक बैंक है जिसने किंगफिशर एयरलाइन्स के प्रवर्तक विजय माल्य और तीन अन्य निदेशकों को जानबूझकर ऋण न चुकाने वाला घोषित किया है। इस एयरलाइन का परिचालन बंद है। भारतीय स्टेट बैंक, आईडीबीआई और पंजाब नैशनल बैंक ने भी किंगफिशर एयरलाइन्स और इसके निदेशकों को जानबूझकर ऋण न चुकाने वाला करार देने की प्रक्रिया शुरू कर रखी है।

बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम के सदस्य के तौर पर किंगफिशर एयरलाइन्स को करीब 350 करोड़ रुपये का ऋण दिया था। इस कंसोटियम में 17 बैंक है जिनका इस विमानन कंपनी पर 4,022 करोड़ रुपये बकाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें