फोटो गैलरी

Hindi Newsकोयला ब्लाक घोटाला सुप्रीम कोर्ट ने विशेष न्यायाधीश नियुक्त किया

कोयला ब्लाक घोटाला: सुप्रीम कोर्ट ने विशेष न्यायाधीश नियुक्त किया

सुप्रीम कोर्ट ने कोयला ब्लाक आबंटन घोटाले से जुड़े मुकदमों की सुनवाई के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश भरत पराशर को विशेष अदालत का जज नियुक्त किया। कोर्ट इन मुकदमों के लिये वरिष्ठ अधिवक्ता आर...

कोयला ब्लाक घोटाला: सुप्रीम कोर्ट ने विशेष न्यायाधीश नियुक्त किया
एजेंसीFri, 25 Jul 2014 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने कोयला ब्लाक आबंटन घोटाले से जुड़े मुकदमों की सुनवाई के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश भरत पराशर को विशेष अदालत का जज नियुक्त किया। कोर्ट इन मुकदमों के लिये वरिष्ठ अधिवक्ता आर एस चीमा को विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया है जिसमें अनेक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।

शीर्ष अदालत ने सक्षम प्राधिकारियों को विशेष न्यायाधीश और विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति के संबंध में दो सप्ताह के भीतर आवश्यक अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया। न्यायालय ने इन मुकदमों की रोजना सुनवाई करने का आदेश देते हुये निर्देश दिया कि शीर्ष अदालत के अलावा कोई अन्य अदालत कोयला खदानों के आबंटन से संबंधित किसी भी मामले में हस्तक्षेप नहीं करेगी।

प्रधान  न्यायाधीश आर एम लोढा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा कि हम, तदनुसार सक्षम प्राधिकारियों को दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा के अधिकारी भरत पराशर को भारतीय दंड संहिता, भ्रष्टाचार निवारण कानून, धन शोधन रोकथाम कानून और दूसरे अपराधों के तहत कोयला ब्लाक आबंटन को लेकर दर्ज मामलों की सुनवाई के लिये विशेष न्यायाधीश नियुक्त करने संबंधी आवश्यकता अधिसूचना जारी करने का निर्देश देते हैं।

कोर्ट ने कहा कि इस आदेश को मिलने की तिथि से दो सप्ताह के भीतर अधिसूचनायें जारी की जायेंगी। न्यायाधीशों ने कहा कि इसी के साथ, हम यह भी आदेश करते हैं कि केन्द्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से कोयला प्रखंडों आबंटनों में गड़बडी के आरोप से संबंधित मुकदमों की कार्यवाही के लिये वरिष्ठ अधिवक्ता आर एस चीमा को सरकार द्वारा विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें