फोटो गैलरी

Hindi Newsसोशल मीडिया के सुझावों को मिली बजट में जगह

सोशल मीडिया के सुझावों को मिली बजट में जगह

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोशल मीडिया पर मिले सुझावों को भी रेल बजट में जगह दी ताकि इसे आम जनता की उम्मीदों पर ढाला जा सके। पिछले दो माह में ही उन्हें रेल बजट को लेकर फेसबुक, ट्विटर और मंत्रालय की...

सोशल मीडिया के सुझावों को मिली बजट में जगह
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 27 Feb 2015 09:21 AM
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोशल मीडिया पर मिले सुझावों को भी रेल बजट में जगह दी ताकि इसे आम जनता की उम्मीदों पर ढाला जा सके। पिछले दो माह में ही उन्हें रेल बजट को लेकर फेसबुक, ट्विटर और मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर 20 हजार से ज्यादा सुझाव मिले।

प्रभु ने गुरुवार को 2015-16 के रेल बजट के भाषण में भी कहा कि उन्हें सोशल मीडिया पर अप्रत्याशित प्रतिक्रिया मिली। रेल मंत्री ने वादा किया कि इन सुझावों का आगे भी इस्तेमाल रेल सेवा को बेहतर बनाने में किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने पिछले साल जुलाई में अपना फेसबुक और ट्विटर पेज खोला था। इनमें से बड़ी मात्रा में सुझाव रेलगाड़ियों में खान-पान और सफाई की शिकायतों को लेकर थे। ई कैटरिंग की शुरुआत कर उन्होंने तमाम शिकायतों को दूर करने की कोशिश भी की। रेल मंत्रालय ने वादा किया है कि बजट ही नहीं, साल भर इन माध्यमों से मिलने वाली शिकायतों और सुझावों पर गौर किया जाएगा।

कम्यूनिटी सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोकल सर्किल्स के जरिये वालंटियर्स ने मेक रेलवे बेटर कंपेन चलाकर हजारों नागरिकों से सुझाव इकट्ठा कर मंत्रालय तक पहुंचाए हैं। लोकल सर्किल के पास 70 हजार से ज्यादा ऑनलाइन यूजरों का ग्रुप है। यह समूह आम बजट, स्वच्छता मिशन, आरक्षण व्यवस्था जैसे मुद्दों पर भी सरकार और नागरिकों के बीच सेतु का काम करता रहा है। मंत्रालय यू ट्यूब पर भी मौजूद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें