फोटो गैलरी

Hindi Newsभुगतान बैंकों पर 23 माह में दिशानिर्देश लाएगा आरबीआई

भुगतान बैंकों पर 2-3 माह में दिशा-निर्देश लाएगा आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक 2-3 महीनों में छोटे व भुगतान बैंकों के बारे में अंतिम दिशा-निर्देश जारी कर सकता है। इससे कंपनियों के इन दो क्षेत्रों में उतरने का रास्ता खुल सकेगा। सूत्रों ने कहा कि छोटे व भुगतान...

भुगतान बैंकों पर 2-3 माह में दिशा-निर्देश लाएगा आरबीआई
एजेंसीSun, 14 Sep 2014 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रिजर्व बैंक 2-3 महीनों में छोटे व भुगतान बैंकों के बारे में अंतिम दिशा-निर्देश जारी कर सकता है। इससे कंपनियों के इन दो क्षेत्रों में उतरने का रास्ता खुल सकेगा। सूत्रों ने कहा कि छोटे व भुगतान बैंकों पर अंतिम दिशा-निर्देश 2-3 महीनों में आने की उम्मीद है।

रिजर्व बैंक ने जुलाई में छोटे व भुगतान बैंकों के बारे में दिशा-निर्देशों का मसौदा जारी किया था। इन पर 28 अगस्त तक टिप्पणियां मांगी गई थीं। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय बैंक प्राप्त हुए सुझावों पर गौर कर रहा है जिसके बाद ऐसे बैंकों के बारे में दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अंतिम दिशा-निर्देशों के बाद सूक्ष्म वित्त संस्थानों, दूरसंचार कंपनियों, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन करने की पात्र हो सकेंगी। नियमों के मसौदे के अनुसार इस तरह के बैंकों की स्थापना 100 करोड़ रुपये की न्यूनतम पूंजी के साथ की जा सकती है, जबकि सामान्य वाणिज्यिक बैंक के लिए न्यूनतम 500 करोड़ रुपये की पूंजी की जरूरत होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें