फोटो गैलरी

Hindi NewsPetrol and diesel prices may be cut

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है कटौती, 1 रुपये 50 पैसे तक घट सकते हैं दाम

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर शुक्रवार को तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल के दाम में लगतार तीसरी बार तथा डीजल के दाम में लगातार चौथी बार कटौती कर सकती हैं। पिछली समीक्षा...

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है कटौती, 1 रुपये 50 पैसे तक घट सकते हैं दाम
एजेंसीThu, 30 Jul 2015 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर शुक्रवार को तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल के दाम में लगतार तीसरी बार तथा डीजल के दाम में लगातार चौथी बार कटौती कर सकती हैं।

पिछली समीक्षा में 15 जुलाई को कंपनियों ने वैट के अलावा इनकी कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। हालाँकि, दिल्ली में उसी दिन राज्य सरकार द्वारा इन पर वैट बढ़ाने से ग्राहकों के लिए पेट्रोल 28 पैसे महँगा हो गया था जबकि डीजल 50 पैसे सस्ता हुआ था। इस प्रकार दिल्ली में पेट्रोल के दाम 66.9० रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 49.72 रुपये प्रति लीटर हो गये थे।

पिछली समीक्षा से अब तक वैश्विक बाजार में भारतीय बास्केट में कच्चा तेल का औसत दाम साढ़े पाँच प्रतिशत से ज्यादा गिर चुका है। इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 0.46 प्रतिशत कमजोर हुआ है। यही दो कारक हैं जिनके आधार पर हर महीने की 15 तारीख को और अंतिम दिन तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल-डीजल के दाम तय करती हैं।

वर्तमान में सभी कर और शुल्क छोड़कर रिफाइनरी में पेट्रोल की मूल कीमत 31.15 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की मूल कीमत 28.24 रुपये प्रति लीटर है। यदि कच्चे तेल की कीमत में गिरावट और रुपये की कमजोरी के अनुरूप तेल विपणन कंपनियाँ कीमतों में बदलाव करती हैं तो पेट्रोल डेढ़ रुपये से कुछ ज्यादा और डीजल लगभग डेढ़ रुपये सस्ता होने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें