फोटो गैलरी

Hindi Newsबाजार के 25 दिन में सात रिकॉर्ड

बाजार के 25 दिन में सात रिकॉर्ड

संसद के शीतकालीन सत्र में सुधारों को आगे बढ़ाए जाने तथा चीन एवं यूरोप में और ज्यादा प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 53 अंक की तेजी के साथ पहली बार 8,500 अंक के...

बाजार के 25 दिन में सात रिकॉर्ड
Tue, 25 Nov 2014 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में तेजी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। संसद के शीतकालीन सत्र में सुधारों को आगे बढ़ाए जाने तथा चीन एवं यूरोप में और ज्यादा प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 53 अंक की तेजी के साथ पहली बार 8,500 अंक के पार पहुंच गया। निफ्टी ने पिछले 25 दिनों में ऊंचाई का सात रिकॉर्ड बनाया है। वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स भी 165 अंक बढ़कर 28,500 की नई ऊंचाई पर बंद हुआ।

एनएसई का निफ्टी कारोबार में 8,535 अंक तक चला गया था और अंत में 53 अंक या 0.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 8,530 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 165 अंक की तेजी के साथ 28,500 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।
 
कारोबार के दौरान सेंसेक्स अब तक के रिकॉर्ड स्तर 28,542 अंक तक चला गया था। इससे पिछला कारोबार के दौरान ऊंचाई का रिकॉर्ड 28,361 था। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 17 लाभ में जबकि 13 नुकसान में रहे। इंफोसिस, आईसीआईआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा टीसीएस में अच्छी तेजी से दोनों प्रमुख शेयर कारोबार के दौरान रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गए।

कारोबारियों के अनुसार नवंबर अनुबंध के गुरूवार को समाप्त होने से पहले शॉर्ट कवरिंग तथा सौदों की बकाया स्थिति को अगली कड़ी में डालने की प्रक्रिया शुरू होने से भी बाजार धारणा मजबूत हुई।

आईटी, धातु, रियल्टी, बैंकिंग तथा प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी तेजी रही  रेलिगेयर सिक्योरिटीज के अध्यक्ष (खुदरा वितरण) जयंत मांगलिक ने कहा कि शुरूआत से ही धारणा सकारात्मक रही। इसका मुख्य कारण चीन द्वारा दो साल में पहली बार ब्याज दरों में कटौती के लिए कदम उठाना है। सरकार द्वारा सुधारों को आगे बढ़ाने जाने की उम्मीद से भी पूंजी प्रवाह जारी रहने तथा वैश्विक स्तर मजबूत रुख से बाजार में मजबूती आई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें