फोटो गैलरी

Hindi Newsपैनासोनिक और टाटा ने स्वच्छ जल प्रणाली के लिए हाथ मिलाया

पैनासोनिक और टाटा ने स्वच्छ जल प्रणाली के लिए हाथ मिलाया

जापानी कंपनी पैनासोनिक और विभिन्न कारोबार करने वाले टाटा समूह ने शनिवार को देश में स्वच्छ जल प्रणाली विकसित करने के लिए हाथ मिलाया। जापान के आर्थिक दैनिक अखबार निक्केई के अनुसार पैनासोनिक ने पानी से...

पैनासोनिक और टाटा ने स्वच्छ जल प्रणाली के लिए हाथ मिलाया
एजेंसीSat, 30 Aug 2014 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

जापानी कंपनी पैनासोनिक और विभिन्न कारोबार करने वाले टाटा समूह ने शनिवार को देश में स्वच्छ जल प्रणाली विकसित करने के लिए हाथ मिलाया। जापान के आर्थिक दैनिक अखबार निक्केई के अनुसार पैनासोनिक ने पानी से हानिकारिक पदार्थ निकालकर उसे पीने योग्य बनाने वाला एक विशेष फोटोकैटलिस्ट उत्पाद विकसित किया है।

इस उत्पाद को खास तौर पर छोटे ग्रामीण समुदायों के लिए डिजाइन किया गया है, जहां पानी आपूर्ति के बुनियादी ढांचे विकसित नहीं हैं। पैनासोनिक और टाटा पानी को स्वच्छ बनाने की लागत को 100 येन (करीब 0.95 डॉलर) प्रति टन से कम करने के लिए मिलकर काम करेंगे, ताकि इस उत्पाद को किफायती और लोगों की पहुंच में लाया जा सके।

टाटा इस प्रणाली की डिजाइन और स्थानीय रूप से इसके कच्चे माल की खरीद के लिए पैनासोनिक को प्रशिक्षित कर्मचारी और कारोबारी नेटवर्क उपलब्ध कराएगी। दोनों कंपनियों ने इस उत्पाद का व्यावयायिक रूप से पेश करने के लिए वित्त वर्ष 2018 तक का समय निर्धारित किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें