फोटो गैलरी

Hindi Newsऔसतन प्रतिदिन तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं भारतीय

'औसतन प्रतिदिन तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं भारतीय'

भारत में लोग अपने स्मार्टफोन पर दिन में औसतन करीब 3 घंटे का समय बिताते हैं। ऐसे एक चौथाई उपभोक्ता एक दिन में अपने स्मार्टफोन को 100 से अधिक बार देखते हैं। एरिक्सन कंज्यूमर लैब की ताजा रिपोर्ट में ये...

'औसतन प्रतिदिन तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं भारतीय'
एजेंसीTue, 22 Jul 2014 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में लोग अपने स्मार्टफोन पर दिन में औसतन करीब 3 घंटे का समय बिताते हैं। ऐसे एक चौथाई उपभोक्ता एक दिन में अपने स्मार्टफोन को 100 से अधिक बार देखते हैं। एरिक्सन कंज्यूमर लैब की ताजा रिपोर्ट में ये तथ्य सामने आए हैं।

भारत में स्मार्टफोन के प्रदर्शन को लेकर यहां रिपोर्ट जारी करते हुए एरिक्सन इंडिया के उपाध्यक्ष (रणनीति व विपणन) अजय गुप्ता ने बताया कि भारतीय ग्राहकों का मोबाइल डेटा अनुभव प्रमुख तौर पर इंडोर कवरेज, स्पीड और नेटवर्क की उपलब्धता पर निर्भर करता है।
उन्होंने कहा कि अप्रैल-जून, 2014 के दौरान देश के 18 शहरों में करीब 4,000 स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के बीच कराए गए इस अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन पर बिताए गए समय में से एक तिहाई समय ऐप्स के इस्तेमाल पर खर्च होता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन के ज्यादातर नए उपभोक्ता सोशल वेबसाइट और चैट ऐप्स की वजह से स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। हालांकि काफी समय से स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे लोगों का कहना है कि अब उनका स्मार्टफोन का इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग तक सीमित नहीं है। 24 प्रतिशत स्मार्टफोन उपभोक्ता व्हाटसऐप और वीचैट का उपयोग उत्पाद व सेवाएं बेचने और नए ग्राहकों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से करते हैं।

गुप्ता ने कहा कि भारत में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की नेटवर्क के प्रति धारणा इस आधार पर बनती है कि इंटरनेट कनेक्शन कितनी बार टूटा, वेब पेज लोड होने में कितना समय लगा और ऐप्स को डाउनलोड होने में कितना समय लगा। इसके अलावा, इनडोर कवरेज भी नेटवर्क के प्रति धारणा बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें