फोटो गैलरी

Hindi Newsसुधारों के अगले चरण की शुरूआत करे भारत

तेज विकास के सुधारों के अगले चरण की शुरूआत करे भारत

वर्ष 2015 में भारत की अनुमानित विकास दर 7.5 प्रतिशत से घटकर 7.3 प्रतिशत रहने के अनुमान के बीच आईएमएफ ने शनिवार को देश को आर्थिक सुधारों के अगले चरण की शुरूआत करने और तेज तथा ज्यादा समावेशी विकास...

तेज विकास के सुधारों के अगले चरण की शुरूआत करे भारत
एजेंसीSat, 10 Oct 2015 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष 2015 में भारत की अनुमानित विकास दर 7.5 प्रतिशत से घटकर 7.3 प्रतिशत रहने के अनुमान के बीच आईएमएफ ने शनिवार को देश को आर्थिक सुधारों के अगले चरण की शुरूआत करने और तेज तथा ज्यादा समावेशी विकास हासिल करने के लिए अपने कारोबारी माहौल को और सुधारने की सिफारिश की।

आईएमएफ ने कहा कि भारत में हाल में कई तरह के नीतिगत कदम उठाए गए हैं लेकिन आगे खासकर ऊर्जा, खनन और बिजली सेक्टरों के साथ श्रम और उत्पाद बाजार सुधारों में लंबित आपूर्ति अवरोधों को दूर करने की दिशा में कदम उठाए जाने के साथ तेज तथा समावेशी विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार जरूरी है।

आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के इतर पेरू में एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय आर्थिक आउटलुक अपडेट में आईएमएफ ने 2015 में भारत की विकास दर में मामूली कमी करते हुए इसे 7.5 प्रतिशत से घटाकर 7.3 कर दिया है और 2016 के लिए विकास दर को 7.5 प्रतिशत ही रखा गया है जैसा कि अप्रैल में पूर्व की रिपोर्ट में जिक्र किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, 2015 (अप्रैल 2015 डब्लूईओ में 0.2 प्रतिशत कम अंक: में जीडीपी 7.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है जो 2016 ) अप्रैल 2015 डब्लूईओ से अपरिवर्तित: में 7.5 प्रतिशत बढ़ेगा। भारत में चालू आर्थिक रिकवरी ठोस घरेलू मांग पर टिकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें