फोटो गैलरी

Hindi News400 सूचीबद्ध कंपनियों में महिला निदेशक नहीं

400 सूचीबद्ध कंपनियों में महिला निदेशक नहीं

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी)  की समयसीमा समाप्त होने से दो दिन पहले तक करीब 400 सूचीबद्ध कंपनियों ने अभी तक अपने निदेशक मंडल में एक भी महिला निदेशक की नियुक्ति नहीं की है। हालांकि,...

400 सूचीबद्ध कंपनियों में महिला निदेशक नहीं
एजेंसीSun, 29 Mar 2015 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी)  की समयसीमा समाप्त होने से दो दिन पहले तक करीब 400 सूचीबद्ध कंपनियों ने अभी तक अपने निदेशक मंडल में एक भी महिला निदेशक की नियुक्ति नहीं की है। हालांकि, बाजार नियामक ने चेतावनी दी है कि इस नियम का अनुपालन नहीं करने वाली कंपनी को सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

समयसीमा नजदीक आने के साथ कई और कंपनियों द्वारा अगले दो दिन में महिला निदेशक की नियुक्ति की जा सकती है। इनमें से कई कंपनियों के निदेशक मंडल की अगले दो दिन में बैठक होने वाली है। इस सप्ताह ही हीरो मोटोकार्प, बजाज आटो तथा टाटा इंटरनेशनल सहित करीब 50  सूचीबद्ध कंपनियों ने अपने निदेशक मंडल में महिला निदेशक की नियुक्ति की है। कई स्माल व मिड कैप कंपनियां अपने बोर्ड में महिला निदेशकों की नियुक्ति कर रही हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इन प्रयासों के बावजूद करीब 395 सूचीबद्ध इकाइयां ऐसी हैं जिनमें 25 मार्च तक महिला निदेशक नहीं थी। सूचीबद्ध कंपनियों को 1 अप्रैल तक अपने निदेशक मंडल में कम से कम एक महिला निदेशक की नियुक्ति करनी है। सेबी ने संकेत दिया है कि इस समयसीमा को और नहीं बढ़ाया जाएगा। सेबी के कंपनियों के संचालन की संहिता के तहत ये दिशानिर्देश फरवरी, 2014 में जारी किए गए थे। पहले इसकी समयसीमा 1 अक्टूबर, 2014 थी, जिसे बाद में छह माह के लिए बढ़ाया गया।

प्राइम डेटा बेस के आंकड़ों के अनुसार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 1,478 सूचीबद्ध कंपनियों में से 395 में 25 मार्च तक एक भी महिला निदेशक नहीं थी। एबीसी इंडिया, एसआरएम एनर्जी, पारनैक्स लैब, अन्ना इन्फ्रास्ट्रक्चार तथा माज्दा प्रापर्टीज ने अगले कुछ दिन में महिला निदेशक की नियुक्ति के लिए बोर्ड की बैठक बुलाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें