फोटो गैलरी

Hindi Newsएक जून से शुरू होगी अटल पेंशन योजना

एक जून से शुरू होगी अटल पेंशन योजना

सरकार ने रविवार को कहा कि बजट में घोषित अटल पेंशन योजना (एपीवाई)  एक जून से शुरू की जाएगी और यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी नागरिकों पर केन्द्रित होगी। इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद...

एक जून से शुरू होगी अटल पेंशन योजना
एजेंसीSun, 01 Mar 2015 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने रविवार को कहा कि बजट में घोषित अटल पेंशन योजना (एपीवाई)  एक जून से शुरू की जाएगी और यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी नागरिकों पर केन्द्रित होगी। इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद उन्हें 5,000  रुपये तक पेंशन मिलेगी।

योजना एक जून से शुरू की जाएगी। स्वाबलंबन योजना के मौजूदा अंशधारक अगर इससे बाहर निकलने का विकल्प नहीं चुनते हैं तो वे स्वत: एपीवाई पेंशन योजना में आ जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एपीवाई के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उन सभी नागरिकों पर जोर होगा जो पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस)  में शामिल हैं और वे जो किसी सांविधिक सामाजिक सुरक्षा योजना से नहीं जुड़े हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों को 60 साल पूरा होने पर 1,000  रुपये से लेकर 5,000  रुपये तक पेंशन मिलेगी जो उनके योगदान पर निर्भर करेगा। योगदान इस बात पर निर्भर करेगा कि संबंधित व्यक्ति किस उम्र में योजना से जुड़ता है। बयान के अनुसार एपीवाई के लिये न्यूनतम उम्र 18 साल तथा अधिकतम उम्र 40 साल है। इसमें अंशधारक के लिये योगदान की अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें