फोटो गैलरी

Hindi Newsतेजी से बढ़ रहा है भारतीय विवाह उद्योग

तेजी से बढ़ रहा है भारतीय विवाह उद्योग

एक अनुमान के अनुसार भारतीय विवाह उद्योग 1,00,000 करोड़ रुपये से अधिक का है और 25-30 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है। इसके साथ ही भारतीय शादियों में स्टाइलिस्ट व शादी प्रबंधकों (वेडिंग प्लानर) की...

तेजी से बढ़ रहा है भारतीय विवाह उद्योग
एजेंसीSun, 31 Aug 2014 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अनुमान के अनुसार भारतीय विवाह उद्योग 1,00,000 करोड़ रुपये से अधिक का है और 25-30 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है। इसके साथ ही भारतीय शादियों में स्टाइलिस्ट व शादी प्रबंधकों (वेडिंग प्लानर) की मांग तेजी से बढ़ी है। एक अनुमान के अनुसार शादी विवाद का कार्य्रकम बनाने वाले या वेडिंग प्लानर आमतौर पर शादी के कुल बजट का लगभग एक प्रतिशत कमीशन या शुल्क के रूप में लेते है।

मध्यम वर्गीय परिवार में ही शादी का बजट लाखों में होता है जो उद्योपति या कारोबारी परिवारों की ओर जाते-जाते करोड़ों में हो जाता है। डिजाइनर अकी नरूला के अनुसार, अगर कोई विवाह परामर्शक की सेवाएं लेने में सक्षम है तो यह बहुत अच्छा विचार है। ये लोग वधु पक्ष की सारी जिम्मेदारियां अपने सिर ले लेते हैं और वे लोग विवाह का आनंद ले सकते हैं।

फिलहाल विवाह आयोजन से जुड़े परामर्शक अनेक तरह के काम करते हैं। कुछ लोग तो सिर्फ शादी के दिन की सेवाएं देते हैं तो कुछ लोग शादी के सारे आयोजन का जिम्मा लेते हैं जिनमें शादी स्थल के चयन से लेकर कार्ड भेजने व फोटो शूट तक का जिम्मा शामिल है। गौतम कालडा ने कहा कि विवाह परामर्श की अवधारणा अच्छी है। यह सुविधा उठाने वालों की संख्या बढ़ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें