फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिक्स देशों में सिर्फ भारत की नहीं घटी वृद्धि दर

ब्रिक्स देशों में सिर्फ भारत की नहीं घटी वृद्धि दर

ब्रिक्स समूह में भारत अकेला ऐसा देश है जिसकी वृद्धि दर का अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) द्वारा नहीं घटाया गया है। मुद्राकोष ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 5.4 प्रतिशत...

ब्रिक्स देशों में सिर्फ भारत की नहीं घटी वृद्धि दर
एजेंसीSat, 26 Jul 2014 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिक्स समूह में भारत अकेला ऐसा देश है जिसकी वृद्धि दर का अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) द्वारा नहीं घटाया गया है। मुद्राकोष ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 5.4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।

आईएमएफ के ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य में 2014 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 5.4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है, जबकि अगले वित्त वर्ष के लिए उसने 6.4 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान जताया है। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने चालू वित्त वर्ष के लिए रूस की वद्धि दर का अनुमान 1.1 प्रतिशत घटाकर 0.9 प्रतिशत कर दिया है, जबकि चीन के लिए अनुमान 0.2 प्रतिशत घटाकर 7.4 प्रतिशत किया है। इसी तरह, ब्राजील के मामले में उसने वृद्धि दर का अनुमान 0.6 प्रतिशत घटाकर 1.3 प्रतिशत और दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुमान इतना ही घटाकर 1.7 प्रतिशत किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें