फोटो गैलरी

Hindi Newsgoogle inbox review

गूगल लाया है नया इनबॉक्स, आपने देखा क्या?

सोचिए अगर आप एक ही प्लेटफॉर्म पर गूगल प्लस, यूट्यूब और जीमेल इस्तेमाल कर पाएं तो कितना बेहतर हो। गूगल के ‘इनबॉक्स’ एप में ट्रेन टिकट से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक के अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।...

गूगल लाया है नया इनबॉक्स, आपने देखा क्या?
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Apr 2015 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सोचिए अगर आप एक ही प्लेटफॉर्म पर गूगल प्लस, यूट्यूब और जीमेल इस्तेमाल कर पाएं तो कितना बेहतर हो। गूगल के ‘इनबॉक्स’ एप में ट्रेन टिकट से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक के अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप में अपने परिवार वालों के लिए अलग इनबॉक्स, दोस्तों और ऑफिस के काम के लिए अलग इनबॉक्स बना सकते हैं। यह एक अलग सोशल नेटवर्किंग साइट का लुक देती है। एप में जरूरी काम की लिस्ट भी बनाई जा सकती है जो समय से पहले इस बारे में अलर्ट कर देगी। जानिए कैसे गूगल के इनबॉक्स एप में लगभग सभी जरूरी ऑनलाइन गतिविधियों को एक साथ समेटा जा सकता है।

क्या खास है इनबॉक्स में?

सोशल साइट की तरह दिखने वाली इस एप में ईमेल के अलावा कई खास फीचर शामिल किए गए हैं। इसे फोन के अलावा डेस्कटॉप से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल ‘इनबॉक्स’ एप का इस्तेमाल कुछ खास लोग ही कर रहे हैं। आम लोगों को इस एप के इस्तेमाल के लिए गूगल से इनवाइट रिक्वेस्ट प्राप्त करना होगा। एक मेल भेजकर इनवाइट रिक्वेस्ट प्राप्त किया जा सकता है।

इनबॉक्स एप में बंडल्स नाम का फीचर भी शामिल किया गया है जिसमें अलग-अलग विषयों से संबंधित ईमेल अलग बॉक्स में दिखाई देंगे। दोस्तों और परिवार के लोगों के ईमेल भी एक अलग बॉक्स में दिखाई देंगे। इसमें फ्लाइट या ट्रेन टिकट की जानकारी अलग से हाईलाइट होगी। अगर यूजर ने किसी शॉपिंग साइट से सामान खरीदा है तो उसकी डिलीवरी ट्रैक करने के लिए भी अलग बॉक्स हाईलाइट किया गया है।

एप में ईमेल को अलार्म की तरह स्नूज करने की व्यवस्था है। अगर आप इनबॉक्स के मेल को कल या फिर  एक निश्चित समय के बाद देखना चाहते हैं तो इसे एक क्लिक के साथ स्नूज कर सकते हैं। यह बेहतर ढंग से रिमाइंडर भी दिखाएगा, जिससे  यूजर्स को अपने अपॉइंटमेंट पर नजर रखने में आसानी होगी। कंपनी के मुताबिक ‘इनबॉक्स’ एप्लीकेशन में जीमेल में पहले से उपलब्ध फीचर्स को और अच्छा बनाया गया है जिससे यूजर्स अपनी खरीददारी और बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी साथ में देख सकते हैं। इतना ही नहीं, गूगल की गूगल  प्लस और यूट्यूब जैसी सोशल नेटवर्क सेवाओं को भी इसी एप के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

पांच कैटेगिरी में बंटे हैं फीचर

गूगल इनबॉक्स के फीचर को पांच श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ‘इनबॉक्स’ के होम पेज को आकर्षक डिजायन दिया गया है। एप में पेज को स्क्रॉल करने पर अपने आप नया फीचर सामने आ जाता है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इस एप को इस मकसद से तैयार किया गया है कि जो लोग टेक फ्रेंडली नहीं हैं वे भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

एप में पहली कैटेगरी इनबॉक्स की है। यहां अपने मेल को आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है। दोस्तों, घरवालों, दफ्तर के लोगों के लिए अलग-अलग इनबॉक्स बनाए जा सकते हैं। इनबॉक्स में मेल स्नूज करने की सुविधा भी है। दूसरी कैटगरी का नाम ‘बंडल्स’ है।

यहां ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेन, बस टिकट आदि की जानकारी रख सकते हैं। अपनी मर्जी से अलग बंडल बनाने की सुविधा दी गई है। यहां अपने वीकेंड प्लान को शामिल कर सकते हैं। नई किताबों की लिस्ट बना सकते हैं। तीसरी कैटेगरी में हाइलाईट का फीचर है। यह यूजर के महत्वपूर्ण अपडेट को हाईलाइट करता है।

आपका ट्रेन रिजर्वेशन कब है या फिर ऑफिस में कोई जरूरी काम हो तो उसके लिए हाईलाइट दिखाई देती हैं। अगली कैटेगरी में ‘टू डू लिस्ट’ बनाकर सेव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए किसी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं देनी हैं तो टू डू लिस्ट में लिख कर सेव कर दें। यह सही समय पर आपको याद दिला देगा।

कैसे करें इस्तेमाल

गूगल के मुताबिक इनबॉक्स जीमेल का अपडेटेड वर्जन नहीं है। यह एक अलग एप्लीकेशन है। हालांकि इसे लॉग-इन करने के लिए जीमेल अकाउंट की जरूरत होगी। इस एप को इस्तेमाल करने के लिए उन यूजर से इनवाइट रिक्वेस्ट प्राप्त करना होगा जो इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल को एक ईमेल भेजकर भी इसका इनवाइट रिक्वेस्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए जीमेल से nbox@google.com पर ईमेल भेज सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें