फोटो गैलरी

Hindi Newsजल्द मिलेगी कॉल ड्रॉप से निजात

जल्द मिलेगी कॉल ड्रॉप से निजात

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्देश पर मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने सोमवार को मोबाइल सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें कंपनियों को गुणवत्ता में तुरंत...

जल्द मिलेगी कॉल ड्रॉप से निजात
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Apr 2015 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्देश पर मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने सोमवार को मोबाइल सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें कंपनियों को गुणवत्ता में तुरंत सुधार लाने को कहा गया। कंपनियों ने आश्वस्त किया कि वे काल ड्राप और बिल संबंधी शिकायतों को जल्दी दूर करेंगी।

दरअसल काल ड्राप, अनाप-शनाप बिल भेजे जाने, बिना पूछे पैकेज बदलने, इंटरनेट डाटा का पैकेज से ज्यादा पैंसा वसूलने, कनेशक्शन बंद करने के बावजूद लगातार बिल भेजे जाने आदि की शिकायतें बढ़ रही हैं। कई सांसदों ने इस संबंध में संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से शिकायत की थी। साथ ही संसद में मामले भी उठे थे। इसके अलावा मीडिया में भी मुद्दे छाए रहे हैं। इस पर प्रसाद ने संचार सचिव राकेश गर्ग को कंपनियों से बात करने को कहा।

सोमवार को हुई बैठक में सचिव ने कंपनियों से दो टूक कहा कि वे कॉल ड्राप की शिकायतें दूर करें। उन्होंने कहा कि व्यस्त समय में काल ड्राप की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है। साथ ही कंपनिया बिल प्रक्रिया को पारदर्शी बनाएं। बिल से जुड़ी शिकायतों का तुरंत समाधान करें। बार-बार पैकेज नहीं बदले जाएं और ग्राहकों को समझाने के बाद उनसे अनुमति जरूर ली जाए। इसी प्रकार भ्रामक डाटा पैकेज से लोगों को भ्रमित नहीं करें। ग्राहक कंपनियों के पैकेजों को समझ नहीं पाते और फिर बिल पर विवाद बढ़ता है।

टेलीकॉम कंपनियों ने इन समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिलाया है। कंपनियों की तरफ से एक चिंता यह जाहिर की गई कि उन्हें नए टावर लगाने में दिक्कत हो रही है तथा स्थानीय निकायों के सहयोग नहीं मिलने और जनता में रेडिएशन का भय होने की वजह से पुराने टावर भी हटाए जा रहे हैं। यहां तक कि निकाय पुराने टावरों की मरम्मत के लिए भी जरूरी अनुमति प्रदान करने में देरी कर रहे हैं।

दूरसंचार सचिव ने कहा कि कंपनियां लोगों में रेडिएशन को लेकर जागरुकता फैलाएं और लोगों को बताएं कि उनके टावर वैश्विक मानकों के अनुरूप कार्य कर रहे हैं तथा इससे कोई खतरा नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें