फोटो गैलरी

Hindi Newsराजन ने दिया नीतिगत दरों में कटौती का संकेत

राजन ने दिया नीतिगत दरों में कटौती का संकेत

रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने नीतिगत दर में कटौती का संकेत देते हुये कहा है कि केन्द्रीय बैंक अभी भी समायोजन के दौर में है और मुद्रास्फीति तथा वृहद आर्थिक आंकड़ों के आधार पर आगे निर्णय करेगा।...

राजन ने दिया नीतिगत दरों में कटौती का संकेत
एजेंसीSat, 29 Aug 2015 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने नीतिगत दर में कटौती का संकेत देते हुये कहा है कि केन्द्रीय बैंक अभी भी समायोजन के दौर में है और मुद्रास्फीति तथा वृहद आर्थिक आंकड़ों के आधार पर आगे निर्णय करेगा। राजन ने कहा कि हमने यह नहीं कहा है कि (नीतिगत दर में कटौती पर) हमारा काम पूरा हो गया। हम आंकड़ों के आधार पर आगे निर्णय करेंगे।

राजन ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति है जो कि अन्य अर्थव्यवस्थाओं में नहीं है। हमने इस साल अब तक तीन बार दर में कटौती की है और अभी भी हम ताल मेल बिठाने के चरण में है। हमारी आने वाले आंकड़ों पर नजर रहेगी और उसकी के अनुरूप आगे फैसला करेंगे।

राजन ने यह भी कहा कि दर तय करने के लिये मौद्रिक नीति समिति बनाने के मुद्दे पर रिजर्व बैंक की सरकार के साथ सहमति बन गई है। इसकी जल्द घोषणा की जायेगी। राजन यहां कांसास सिटी फेडरल रिजर्व की जैकसन होल आर्थिक संगोष्ठि में भाग लेने आये हैं।

यह वही समिति है जिसमें राजन ने एक बार बहुचर्चित दस्तावेज पेश किया था जिसमें उन्होंने 2007-08 में विश्व बाजार में वित्तीय संकट का अनुमान व्यक्त किया था। उस समय राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्य अर्थशास्त्री थे। नीतिगत दर में और कटौती को लेकर राजन पर लगातार सरकार और उद्योग जगत का दबाव बना हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें