फोटो गैलरी

Hindi Newsबहस करें, झूठ न फैलाएं एयरटेल

नेट निरपेक्षता पर बहस करें, झूठ न फैलाएं: एयरटेल

नेट निरपेक्षता अभियान में निशाने पर आई दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने रविवार को कहा कि सबके लिए समान रूप से इंटरनेट उपलब्ध कराने की बहस के नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कंपनी के नये...

नेट निरपेक्षता पर बहस करें, झूठ न फैलाएं: एयरटेल
एजेंसीSun, 19 Apr 2015 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

नेट निरपेक्षता अभियान में निशाने पर आई दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने रविवार को कहा कि सबके लिए समान रूप से इंटरनेट उपलब्ध कराने की बहस के नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कंपनी के नये प्लेटफार्म एयरटेल जीरो को नेट निरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन बताते हुए आलोचना की जा रही है। इसके अलावा फेसबुक की पहल इंटनेट डाट आर्ग आदि भी आलोचकों के निशाने पर है।

कंपनी ने नेट निरपेक्षता मामले में अपना पक्ष रखने के लिए अपने ग्राहकों से सोशल मीडिया व ईमेल के जरिए संपर्क साधा है। कंपनी के 22 करोड़ से अधिक मोबाइल ग्राहक हैं। एयरटेल के निदेशक (उपभोक्ता कारोबार) श्रीनिवास गोपालन ने कहा कि हम बहस के पूरी तरह पक्ष में हैं लेकिन बहस और झूठ फैलाना एक ही चीज नहीं है। मैं आपसे असहमत हो सकता हूं लेकिन हमें आपके बारे में झूठ नहीं बोलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस मुद्दे पर अपनी स्थिति को स्पष्ट करने के लिए ही नेट निरपेक्षता पर अपने चार संकल्पों को सार्वजनिक किया है। एयरटेल के एयरटेल जीरो योजना के तहत उसके ग्राहक इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध एप्प आदि का नि:शुल्क इस्तेमाल कर संकेगे जबकि इसके लिए एयरटेल को कतिपय शुल्क का भुगतान सम्बद्ध कंपनियां करेंगी।

गोपालन ने कहा कि कुछ लोगों ने बहस को मोड़ दिया है। हमने ईमेल व सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों व कर्मचारियों तक पहुंचते हुए नेट निरपेक्षता पर अपनी बातों को दोहराया है। नेट निरपेक्षता से आशय इंटरनेट के सारे ट्रैफिक से समान व्यवहार करना है और किसी कंपनी या एप्प को भुगतान के आधार पर प्राथमिकता देना इस अवधारणा का उल्लंघन माना जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें