फोटो गैलरी

Hindi Newsयूनान संकट से भारत सुरक्षित, रुपये पर पड़ सकता है असर

यूनान संकट से भारत सुरक्षित, रुपये पर पड़ सकता है असर

यूनान के मतदाताओं द्वारा ऋणदाताओं के राहत पैकेज के प्रस्ताव को खारिज किए जाने के बाद बाजारों में डर के बीच सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत इस संकट से भली भांति सुरक्षित है लेकिन विदेशी निवेश की निकासी...

यूनान संकट से भारत सुरक्षित, रुपये पर पड़ सकता है असर
एजेंसीMon, 06 Jul 2015 03:39 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनान के मतदाताओं द्वारा ऋणदाताओं के राहत पैकेज के प्रस्ताव को खारिज किए जाने के बाद बाजारों में डर के बीच सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत इस संकट से भली भांति सुरक्षित है लेकिन विदेशी निवेश की निकासी हुई तो रुपये पर असर पड़ सकता है।

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) अरविंद सुब्रमणियम ने कहा कि यह एक नाटक है जो अभी कुछ समय तक चलेगा। हम कम से कम तीन तरीकों से बहुत अच्छी तरह से सुरक्षित हैं। हमारी वृहद आर्थिक स्थिति काफी मजबूत है। हमारे पास (विदेशी) मुद्रा भंडार है। हमारी अर्थव्यवस्था अब भी निवेश का एक आकर्षक स्थान है। इसलिए मेरी राय में हम भली भांति बचे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि यूनान के लोगों ने जनमत संग्रह में ऋणदाताओं के राहत पैकेज को कल खारिज कर दिया जिससे उसकी यूरो क्षेत्र की सदस्यता पर आशंका के बादल मंडराने लगे हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक संकट का सवाल है तो यह लंबा और दीर्घकाल तक चलेगा। जर्मन व फ्रांस के राष्ट्र प्रमुखों की कल बड़ी बैठक होने वाली है। देखते हैं, अब यूरोप को प्रतिक्रिया देनी है।

इस संकट के भारतीय अर्थव्यवस्था पर संभावित असर के बारे में उन्होंने कहा कि इस तरह के हालात में आमतौर पर डॉलर, सुरक्षित गंतव्यों की ओर जाता है। इसका असर रुपये पर भी पड़ सकता है। लेकिन अभी तक कुछ भी असामान्य नहीं है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें