फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंक कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी की मांग पूरी

बैंक कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी की मांग पूरी

बैंक कर्मचारियों की काफी लंबे समय से लंबित वेतन बढ़ोतरी की मांग सोमवार को बैंक कर्मचारियों एवं अधिकारियों के यूनियनों और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के बीच इस आशय के समझौते पर हुये हस्ताक्षर के साथ पूरी...

बैंक कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी की मांग पूरी
एजेंसीMon, 25 May 2015 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंक कर्मचारियों की काफी लंबे समय से लंबित वेतन बढ़ोतरी की मांग सोमवार को बैंक कर्मचारियों एवं अधिकारियों के यूनियनों और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के बीच इस आशय के समझौते पर हुये हस्ताक्षर के साथ पूरी हो गई। यह समझौता तीन महीने के भीतर लागू हो जाएगा।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी. वेंकटचलम ने बताया कि इस समझौते के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के 25, निजी क्षेत्र के 11 और सात विदेशी बैंकों के पांच लाख कर्मचारी और तीन लाख अधिकारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि वेतन बढ़ोतरी से बैंकों को मौजूदा वेतन लागत में 15 प्रतिशत अर्थात 4725 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी। अब अधीनस्थ कर्मचारियों का संशोधित वेतनमान 9560 रुपये से 23785 रुपये के बीच, क्लर्कों का 11765 रुपये से 40020 रुपये के बीच और अधिकारियों का 23700 रुपये से 85000 रुपये के बीच होगा। समझौत के तहत मिलने वाले सभी लाभ 90 दिन के भीतर लागू हो जाएंगे।

वेंकटचलम ने कहा कि संशोधित वेतनमान के तहत अधीनस्थ कर्मचारियों का मासिक वेतन 15 हजार रुपये और स्नातक स्तरीय नवनियुक्त क्लर्कों का शुरुआती वेतन 20 हजार रुपये होगा। महंगाई, आवास, शैक्षणिक, विशेष एवं अन्य भत्ता में भी संशोधन किया जायेगा। नई स्वास्थ्य योजना के तहत कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के इलाज पर होने वाले खर्च का भी भुगतान किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि आईबीए एवं बैंक यूनियनों के बीच हुये समझौते के तहत महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहेगा, जबकि पहले और तीसरे शनिवार को बैंकों में सामान्य कामकाज होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें