फोटो गैलरी

Hindi Newsआईएसआई एजेंट एजाज के भोजपुर से जुड़े हैं तार

आईएसआई एजेंट एजाज के भोजपुर से जुड़े हैं तार

यूपी के मेरठ में गिरफ्तार आईएसआई एजेंट का तार भोजपुर जिला से भी जुड़ा है। एजाज उर्फ कलाम नामक एजेंट की शादी जिले के अजीमाबाद में हुई है। सूत्रों की मानें तो शादी के बाद वह कुछ दिन तक अपने ससुर शमशेर...

आईएसआई एजेंट एजाज के भोजपुर से जुड़े हैं तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Nov 2015 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के मेरठ में गिरफ्तार आईएसआई एजेंट का तार भोजपुर जिला से भी जुड़ा है। एजाज उर्फ कलाम नामक एजेंट की शादी जिले के अजीमाबाद में हुई है। सूत्रों की मानें तो शादी के बाद वह कुछ दिन तक अपने ससुर शमशेर के घर ठहरा भी था। अजीमाबाद के कुछ लड़के भी उसके सम्पर्क में बताए जाते हैं।

 
वहीं इसकी खबर मिलने पर घर के सभी सदस्य बाहर चले गए हैं। सोमवार को जब हिन्दुस्तान के टीम पहुंची तो शमशेर का एक बेटा आमिर अपनी दुकान में बैठा था। टीम को देख वह भी अपना दरवाजा बंद करने लगा। काफी प्रयास के बाद उसने दरवाजा तो खोला, पर कुछ भी बताने से परहेज करने लगा।

काफी कुरेदने पर सिर्फ इतना ही बताया कि यूपी से फोन आया था। उसके बाद अब्बा व अम्मा मेरठ चले गए हैं। वहीं इसको लेकर गांव में तरह-तरह की चर्चाएं हैं, लेकिन कोई भी खुलकर कुछ कहने को तैयार नहीं है। टीम को पता चला कि स्थनीय थाना की पुलिस भी उसके घर गयी थी। अब एसटीएफ की टीम उसके रिश्तेदारों से पूछताछ में जुटी है। 

बताया जाता है कि एसटीएफ के बुलावे पर ससुर व सास मेरठ गए हैं। वैसे जिला प्रशासन इस खबर से अपने को अनभिज्ञ बता रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के इरफानबाद का रहने वाला एजाज उर्फ कलाम जनवरी 2013 में वह बांग्लादेश पहुंचा और फिर फरवरी में भारत आ गया। वहां उसकी मुलाकात साउथ परगना निवासी बंगाल के इरशाद हुसैन से हुई।

हुसैन उसका गुरु भी बताया जाता है। कोलकता में कपड़ा का व्यवसाय करने वाले हुसैन ने एजाज का परिचय बिहार के रहने वाले बाबर से कराया। बाबर की रिश्तेदारी अजिमाबाद के रहने वाले शमशेर के घर है। उसी ने एजाज की शादी अजिमाबाद में करा दी। बता दें कि शुक्रवार को यूपी की एसटीएफ ने मेरठ स्टेशन के समीप से आईएसआई के तीन एजेंटों को गिरफ्तार किया था। उसमें एजाज भी शामिल है। उनके पास से कई दस्तावेज व नक्शे बरामद किए गए थे।

रजाई बनाने का काम करता है आईएसआई एजेंट का ससुर
एसटीएफ के हत्थे चढ़े पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट का ससुर शमसेर काफी गरीब है। वह अजीमाबाद में रजाई बनाने का काम करता है। उसकी दो बेटियां और छह बेटे हैं। एक बेटा विदेश में कमाता है, जबकि एक पुत्र घर में ही छोटी सी दुकान चलाता है। शमसेर की माली हालत खस्ता देख बाबर ने उसकी बड़ी बेटी की शादी एजाज से करा दी। बताया जाता है कि बाबर द्वारा शमशेर को धोखे में रखकर शादी करायी गयी थी। उसका कहना था कि इजाज अनाथ है। कोलकाता में रहकर कपड़ा बेचता है। पिछले साल अक्टूबर माह में दोनों का निकाह हुआ था। शादी के बाद एजाज कुछ दिन अजीमाबाद में रहा और गांव के कई लड़कों को अपना दोस्त भी बना लिया। बाद में दोनों बरेली चले गए।  

बरेली में वीडियोग्राफी करता था एजेंट
एजाज निकाह करने के बाद बरेली चला गया। वहां दोनों स्टेशन के बगल में किराए के एक मकान में रहने लगे। इस दौरान वह वीडियोग्राफी का काम करने लगा। आशमा के साथ उसकी छोटी बहन व एक भाई भी उसके साथ रहते थे। हालांकि, उसने कभी भी पाकिस्तानी होने की भनक नहीं लगने नहीं दी। सूत्रों के अनुसार एजाज की पाकिस्तान में मां, बहन और पांच भाई हैं।

आगरा-जयपुर हाईवे को उड़ाने की थी साजिश
पाकिस्तानी आईएसआई की साजिश आगरा-जयपुर हाईवे को उड़ाने की थी। इसके अलावा उसका टारगेट युद्ध अभ्यास के दौरान विमानों को इमरजेंसी र्लैंडंग के दौरान उड़ाने का भी था। इसका खुलासा मेरठ में तीन आईएआई एजेंटों की गिरफ्तारी के बाद हुआ। सूत्रों के अनुसार आतंकियों के पास से आगरा-जयपुर हाईवे का नक्शा व कई दस्तावेज भी बरामद किए गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें